बहुत से लोग इस कारण के इतने शौकीन होते हैं कि लंबी दूरी की यात्राएं और यहां तक ​​कि लंबी दूरी की यात्राएं भी कार से की जाती हैं, लेकिन लंबी यात्रा पर जाना कभी-कभी परेशानी का कारण बन सकता है। अगर इसके इंजन में कूलेंट का ध्यान नहीं रखा जाता है। इसलिए कार के कूलेंट को समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए और कम होने पर उसे रिफिल करना चाहिए।

हालांकि, अगर आप कभी भी ऐसी स्थिति का सामना करते हैं, तो हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। जब भी आप अपनी कार में यात्रा कर रहे हों, अगर आपकी कार ज़्यादा गरम हो जाती है, तो समझ लें कि यह सीधे शीतलक से संबंधित है। ओवर हिट कूलेंट से संबंधित है जो इंजन को ठंडा रखने के लिए जिम्मेदार है।

कभी-कभी ऐसा होता है कि इसे लंबे समय तक नहीं बदला जाता है या क्योंकि इसे लंबे समय तक रोका और चलाया जाता है, कार में शीतलक की मात्रा कम हो जाती है और कार का इंजन आवश्यकता से अधिक गर्म होने लगता है। ऐसे में आप किसी मैकेनिक की मदद ले सकते हैं, इसके अलावा कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप इसे रिप्लेस भी कर सकते हैं।

कार के कूलेंट को इस तरह बदलें
यात्रा के बीच में अगर ऐसी कोई स्थिति आती है तो कार को स्विच ऑफ कर दें। फिर कार का बोनट खोलें ताकि इंजन जल्दी ठंडा हो सके। इंजन के ठंडा होने के बाद कूलेंट जलाशय खोलें इसमें पुराना कूलेंट निकाल लें. नए कूलेंट के कैन को अच्छी तरह से हिलाएं ताकि वह अच्छे से मिक्स हो जाए कूलेंट को रेडिएटर में सावधानी से भरें। शीतलक स्तर को बाहरी रूप से जांचें कि क्या यह वही दिखाता है कार का बोनट बंद करें, कार स्टार्ट करें और चेक करें। फिर अपनी यात्रा फिर से शुरू करें..

Related News