कार चलाते समय ब्रेक फेल होने के बारे में आपने कई बार पढ़ा, सुना या देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चलती कार के ब्रेक क्यों फेल हो जाते हैं? या ऐसी स्थिति आने पर आप कार को कैसे रोक सकते हैं। कार के ब्रेक फेल होने से पहले कुछ चेतावनी के संकेत मिलते हैं, अगर आप इन संकेतों पर ध्यान दें तो आप खुद को बचा सकते हैं।

सबसे पहले, कार ब्रेक विफलता से निपटने से पहले, आपको कार ब्रेक के बारे में बुनियादी जानकारी होनी चाहिए। किसी भी कार के चारों पहियों पर ब्रेक सिस्टम होता है, आमतौर पर दो तरह के ब्रेक होते हैं, ड्रम और डिस्क। ड्रम ब्रेक की लोकप्रियता धीरे-धीरे कम हो रही है, ये ब्रेक ज्यादातर पुराने वाहनों में लगाए जाते हैं। दूसरी ओर, डिस्क ब्रेक उच्च गति पर भी संतुलित ब्रेकिंग के कारण लोकप्रिय हैं। कई वाहनों में ड्रम और डिस्क ब्रेक दोनों होते हैं। कार के फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक और रियर व्हील में ड्रम ब्रेक हैं। अधिकांश बजट अनुकूल कारें डिस्क और ड्रम ब्रेक दोनों के साथ आती हैं।

ज्यादातर कारों में दो ब्रेकिंग सिस्टम होते हैं। एक आगे की ओर और दूसरा पीछे की ओर। जब ये दोनों सिस्टम काम करना बंद कर देंगे तभी कार के ब्रेक पूरी तरह फेल हो जाएंगे। अगर फ्रंट या रियर सिस्टम एक्टिव रहता है तो आप कार को आसानी से ब्रेक लगा पाएंगे। इसलिए कार के ब्रेक को लगातार पंप करते रहें और इस प्रक्रिया को तब तक जारी रखें जब तक कि गाड़ी रुक न जाए।

इन तरीकों को अपनाने के बाद भी अगर आपका ब्रेक पैडल काम नहीं करता है तो आप कार को धीमा करने के लिए इंजन ब्रेक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक्सलरेटर पैडल को छोड़ना होगा और गियर को नीचे शिफ्ट करना होगा। इस बीच इंजन कार की गति को कम करने में मदद करेगा। ऐसे में आप वाहन को सड़क के किनारे ले जा सकते हैं। यदि आप मैन्युअल कार चला रहे हैं, तो आप इसे डाउनशिफ्ट करके कर सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आप स्वचालित वाहन चला रहे हैं, तो थ्रॉटल पेडल को छोड़ दें और कार को निचले गियर में शिफ्ट करें। कुछ स्वचालित कारें आपको पैडल शिफ्टर के माध्यम से गियरबॉक्स को ओवरराइड करने की अनुमति भी देती हैं।

Related News