दुनिया के ज्यादातर देशों में कारों में एयरबैग अनिवार्य कर दिया गया है। कार में एयरबैग का होना बहुत जरूरी है। अब भारत में भी निर्माताओं ने कारों में एयरबैग देना शुरू कर दिया है। इसे भारत में भी अनिवार्य कर दिया गया है। एयरबैग सेफ्टी फीचर हैं। यह वाहन दुर्घटना की स्थिति में सुरक्षा कवच का काम करता है। बाजार में तरह-तरह के एयरबैग उपलब्ध हैं। ये कार के पुर्जों पर लगाए जाते हैं और जरूरत पड़ने पर सुरक्षा प्रदान करते हैं।

क्या आपने कभी सोचा है कि ये एयरबैग किस चीज से बने होते हैं और कैसे काम करते हैं? साथ ही इसका सीट बेल्ट से क्या लेना-देना है? आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कारों में एयरबैग का होना क्यों जरूरी है और ये हमें कैसे सुरक्षित रखते हैं। एयरबैग कपास से बने होते हैं और सिलिकॉन के साथ लेपित होते हैं।

यह सोडियम एजाइड गैस से भरा होता है। कंपनी बड़े वाहनों में एयरबैग प्रदान करती है। पहले एयरबैग केवल ड्राइवर की सीट पर ही लगाए जाते थे, लेकिन अब आगे की दोनों सीटों पर एयरबैग होना अनिवार्य है। एयरबैग एक सुरक्षा कवच है जो दुर्घटना के दौरान जान बचा सकता है।

ऑटोमोटिव उद्योग के मानक के अनुसार, प्रत्येक कंपनी को ड्राइवर की सीट पर एयरबैग प्रदान करना आवश्यक है। आइए अब आपको बताते हैं कि एयरबैग कैसे काम करते हैं। वास्तव में, जब भी कोई दुर्घटना होती है, तो एयरबैग एक पल में तैनात हो जाता है, चेहरे को चोट से बचाता है और मौत की संभावना को कम करता है।

Related News