इस समय पूरी दुनिया कोरोना संक्रमण से लड़ रही है। आप सभी इस बात से वाकिफ ही होंगे कि पिछले 3 साल से दुनिया कोरोना से जूझ रही है और हर बार नए वेरिएंट के साथ कोविड-19 हमारे लिए चुनौती बनकर खड़ा होता है. इस समय पूरी दुनिया में टीकाकरण का सहारा लिया गया है, वहीं दूसरी तरफ इसकी रोकथाम को लेकर एक नया खुलासा हुआ है।

दरअसल, हाल ही में हुए एक अध्ययन में भांग को कोरोना संक्रमण को रोकने में कारगर बताया गया है। जी हां, जर्नल ऑफ नेचर प्रोडक्ट्स में प्रकाशित एक प्रयोगशाला अध्ययन के अनुसार, 'कैनाबिस यौगिक उस वायरस को रोकता है जिसके माध्यम से कोविड-19 एक स्वस्थ मानव कोशिका में प्रवेश करता है। वहीं दूसरी ओर ओरेगॉन स्टेट यूनिवर्सिटी के एक शोधकर्ता ने कहा, 'कैनबीजेरोलिक एसिड या सीबीजीए और कैनाबिडिऑलिक एसिड या सीबीडीए यौगिक जो आमतौर पर भांग में पाए जाते हैं, उनमें कोरोना वायरस से लड़ने की क्षमता होती है।'



इतना ही नहीं, स्टडी में उन्होंने वायरस पर पाए जाने वाले स्पाइक प्रोटीन को जबरन डाला और लोगों को संक्रमित करने के लिए पैथोजन द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कदम को ब्लॉक कर दिया। आप सभी को बता दें कि शोधकर्ता ने एक प्रयोगशाला में वायरस के अल्फा और बीटा वेरिएंट के खिलाफ यौगिक के प्रभाव का परीक्षण किया. हां, और इस अध्ययन में लोगों को पूरक आहार देना या यौगिकों का उपयोग नहीं करने वाले लोगों में संक्रमण दर की तुलना करना शामिल नहीं है।

ओरेगन स्टेट में ग्लोबल हेम्प इनोवेशन सेंटर (ओरेगन स्टेट्स ग्लोबल हेम्प इनोवेशन सेंटर) के एक शोधकर्ता रिचर्ड वैन ब्रेमेन (रिचर्ड वैन ब्रीमेन) ने कहा, "इन यौगिकों को ओरली लिया जा सकता है और मनुष्यों में सुरक्षित उपयोग का लंबा इतिहास है।" "यौगिकों में SARS-CoV-2 द्वारा संक्रमण को रोकने और उसका इलाज करने की क्षमता है," उन्होंने अपने बयान में कहा। "

Related News