आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोग तरह-तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं। फास्ट लाइफ में हर व्यक्ति में स्ट्रेस लेवल भी हाई देखा जाता है। इसलिए, अगर हम बात करें, तो हम 20 से 30 के दशक में कैंसर के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, लेकिन एक शोध के अनुसार, यह बताया गया है कि 1990 के बाद पैदा हुए लोगों में 50 साल की उम्र से पहले कैंसर होने की संभावना अधिक होती है, यानी उनके 20 से 30 के दशक में जोखिम अधिक होता है। अगर आज हम कैंसर की बात करें तो कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसके बारे में जानना बहुत जरूरी है। कैंसर कई प्रकार के होते हैं। इस प्रकार यदि आप अपनी जीवन शैली में यह परिवर्तन करते हैं तो आप कैंसर जैसी बीमारियों से बच सकते हैं।

धूम्रपान न केवल फेफड़ों के कैंसर का प्रमुख कारण है, बल्कि मुंह और गले के कैंसर सहित 14 अन्य प्रकार के कैंसर से भी जुड़ा हुआ है। शोध से पता चलता है कि आज के समय में 10 में से 9 लोगों ने 25 साल की उम्र से पहले धूम्रपान करना शुरू कर दिया है। यदि आप कैंसर के खतरे से बचना चाहते हैं, तो धूम्रपान न करें और यदि आपको धूम्रपान की आदत है, तो आपको छोड़ देना चाहिए।

एचपीवी- जो जननांग मौसा और मौसा का कारण बनता है। दुनिया में सबसे आम बात यौन संचारित संक्रमण है। इससे कई प्रकार के कैंसर हो सकते हैं, जिनमें सर्वाइकल, पेनाइल, मुंह और गले का कैंसर शामिल हैं। एचपीवी से संबंधित कैंसर विशेष रूप से युवा वयस्कों में प्रचलित हैं।

अधिक वजन और मोटापे के कारण कोलन, स्तन और गर्भाशय जैसे 13 अलग-अलग कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अधिक वजन वाले लोगों के लिए वजन नियंत्रण बहुत जरूरी है। इसके लिए स्वस्थ शरीर का होना बहुत जरूरी है। आज के इस दौर में कई लोगों को शराब पीने की आदत हो गई है। शराब पीने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसी वजह से अगर आपको भी शराब पीने की आदत है तो आपको इसे छोड़ देना चाहिए।

Related News