pc:abplive

भारत में नौकरी करने वाले किसी भी व्यक्ति के पास भविष्य निधि (पीएफ) खाता होता है। इन खातों का प्रबंधन सरकारी संस्था EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) द्वारा किया जाता है। इस खाते में हर महीने सैलरी का 12 फीसदी हिस्सा जमा किया जाता है. यह एक भविष्य बचत पेंशन योजना है।

इस रकम पर सरकार ब्याज भी देती है। साथ ही जरूरत पड़ने पर आप इस खाते से पैसे भी निकाल सकते हैं। इसके अलावा, चिकित्सा आपात स्थिति के मामले में, आप एडवांस का दावा भी कर सकते हैं। आप इस उद्देश्य के लिए पीएफ खाते से ₹1,00,000 तक निकाल सकते हैं। आइए समझते हैं इसकी प्रक्रिया.

pc: abplive

क्लेम केवल गंभीर चिकित्सा मामलों के लिए उपलब्ध है

ईपीएफओ गंभीर चिकित्सा उपचार या चिकित्सा स्थितियों से गुजर रहे कर्मचारियों के लिए एडवांस मेडिकल क्लेम की सुविधा प्रदान करता है। ईपीएफओ ने स्पष्ट किया है कि इस सुविधा का लाभ केवल जानलेवा गंभीर बीमारियों के दौरान ही उठाया जा सकता है।

यह तभी लागू होता है जब कर्मचारी या उनका जीवनसाथी सरकारी सार्वजनिक क्षेत्र के सीजीएचएस पैनल अस्पताल में भर्ती हो। यदि मरीज किसी निजी अस्पताल में भर्ती है, तो मेडिकल क्लेम वेरिफिकेशन के बाद ही प्रोसेस किया जा सकता है।

₹1,00,000 तक की निकासी
मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में, आप ईपीएफओ खाते से ₹1,00,000 तक निकाल सकते हैं। यदि आप कामकाजी घंटों के दौरान आवेदन करते हैं, तो पैसा अगले दिन आपके खाते में जमा कर दिया जाएगा। आप इस राशि को सीधे अस्पताल के खाते में भी ट्रांसफर कर सकते हैं। मरीज को अस्पताल से छुट्टी मिलने के 45 दिनों के भीतर आपको एक मेडिकल स्लिप जमा करनी होगी। उसके बाद, आपका फाइनल बिल एडवांस अमाऊंट के साथ सेटल किया जाएगा।

आवेदन कैसे करें?
पीएफ के लिए ऑनलाइन एडवांस क्लेम के लिए आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाना होगा। लॉग इन करने के बाद ऑनलाइन सर्विसेज पर जाएं। फिर, आपको दावा फॉर्म 31, 19, 10सी, और 10डी भरना होगा। उसके बाद आपको अपने खाते के अंतिम चार अंक दर्ज करके सत्यापित करना होगा।

इसके बाद 'प्रोसीड फॉर ऑनलाइन क्लेम' पर क्लिक करें। फिर, आपको पीएफ एडवांस फॉर्म 31 भरना होगा। राशि दर्ज करें और अपने चेक या बैंक पासबुक की एक कॉपी अपलोड करें। फिर, अपना पता दर्ज करें, 'गेट आधार ओटीपी' पर क्लिक करें और ओटीपी दर्ज करें। इसके बाद आपका क्लेम हो जाएगा।

Related News