यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को अब एक महीने से अधिक समय हो गया है। अभी तक दोनों पक्षों के बीच युद्ध की समाप्ति को लेकर कोई समझौता नहीं हो पाया है। नाटो ने रूस को यूक्रेन पर रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल नहीं करने की चेतावनी दी है। इसके साथ ही उसने यूक्रेन को मदद का आश्वासन भी दिया है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने यूक्रेन में मानवीय संकट के लिए रूस को दोषी ठहराते हुए एक प्रस्ताव पारित किया और तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया।

इस बीच, यूक्रेन की उप प्रधान मंत्री इरीना वीरेशचुक ने गुरुवार को कहा कि यूक्रेन के शहरों और कस्बों से नागरिकों को निकालने के लिए सात मानवीय गलियारों की स्थापना पर एक समझौता हुआ है। उन्होंने कहा कि नागरिक मारियुपोल छोड़ने की कोशिश कर रहे थे। इन लोगों को अब बर्दियांस्क ले जाया जाएगा।

रूस और यूक्रेन युद्ध के 10 बड़े अपडेट
1. रूसी हमले में अब तक राजधानी कीव में चार बच्चों सहित 75 नागरिकों की मौत हो चुकी है और 307 घायल हो गए हैं। रूसी सेना ने कीव से इवानो-फ्रैंकिवस्क तक एक ट्रेन पर गोलियां चलाईं। हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ।

2. संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने चेतावनी दी है कि अगर चीन यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस का समर्थन करता है तो उसे इस कदम के गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

3. रूस के हमले के कारण यूक्रेन से भागे 35 लाख लोगों में से अमेरिका एक लाख शरणार्थियों को शरण देगा। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

4. जी-7 देशों ने रूस के केंद्रीय बैंक को लेनदेन में सोने के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। वहीं दूसरी ओर यूक्रेन की सेना का दावा है कि रूस 9 मई तक युद्ध को खत्म करना चाहता है, क्योंकि रूस में इस दिन को द्वितीय विश्व युद्ध में जर्मनी पर विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

5. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक सवाल के जवाब में कहा कि वह चाहते हैं कि रूस को जी-20 से बाहर कर दिया जाए। आपको बता दें कि जी-20 यूरोपीय संघ और 19 अन्य देशों का एक मंच है, जो प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर काम करता है।

6. ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने घोषणा की है कि वह रूसी सेना का मुकाबला करने के लिए यूक्रेन को 6,000 मिसाइल और 25 मिलियन पाउंड भेजेंगे। इसके साथ ही मिलिट्री हार्डवेयर और टैंक रोधी उपकरण भी भेजे जाएंगे।

7. नाटो महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने गुरुवार को कहा कि रूस यूक्रेन में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है, इस तरह के हमले की तैयारी के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों पर आरोप लगाया।

8. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने नाटो से उसके पास मौजूद लड़ाकू विमानों का 1% मांगा है। ज़ेलेंस्की ने कहा कि आपके पास हजारों लड़ाकू विमान हैं, लेकिन हमें अभी तक एक नहीं दिया गया है। हालांकि अमेरिकी अधिकारी रूस के डर से यूक्रेन को लड़ाकू विमान देने से इनकार करते रहे हैं।

9. यूक्रेन में जारी जंग के बीच रूस ने कई इलाकों में ह्यूमन कॉरिडोर भी बनाए हैं. रूस का दावा है कि इन मानव गलियारों से अब तक 84000 बच्चों सहित 402,000 यूक्रेनी नागरिकों को निकाला जा चुका है।

10. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने यूक्रेन में मानवीय संकट के लिए रूस को दोषी ठहराते हुए एक प्रस्ताव पारित किया और तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया।

Related News