जब भी कभी हमारी बाइक या कार अचनाक चलना बंद हो जाती है तो कई बार हम इसकी बैटरी को चेक करते हैं। तो क्या आपको कभी इसे छूने से करंट लगा? आपका जवाब शायद ना में हो लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि इस से कोई खतरा नहीं होता है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि कार की बैटरी में इतना एम्प्रेज यानी इलेक्ट्रिक पावर जरूर होता है कि वह किसी व्यक्ति की जान ले सके लेकिन इसमें इतना वोल्टेज नहीं होता कि वो किसी व्यक्ति के लिए घातक बने। कार की बैटरी का एंपरेज भले ज्यादा हो, लेकिन वह मात्र 12 वोल्ट की ही होती है। ये वोल्टेज हमारे शरीर से पास नहीं होता इसलिए करंट का पता नहीं चलता। अगर ये वोल्टेज शरीर में पास होते हुए धरती में चला जाए तो खतरनाक साबित हो सकता है। लेकिन मेटल बॉडी हो तो इसका असर आपको देखने को मिल सकता है।

बैटरी से खतरा नहीं
कार की बैटरी अगर मेटल रेंच से बैटरी के दोनों टर्मिनल को छूएं तो तुरंत स्पार्क होगी। इससे बैटरी के अंदर हाइड्रोजन गैस बनेगी। इस से बैटरी फट सकती है और उसका एसिड आसपास मौजूद लोगों को नुकसान पहुंचा सकती है। फोन की बैटरी के साथ भी यही बात है। फोन की बैटरी से झटका नहीं लगता लेकिन धमाका होने पर उससे भारी नुकसान हो सकता है।

इस स्थिति से रहें सावधान
कार की बैटरी के पास चिंगारी या आग ले जाने से हाइड्रोजन गैस जल सकती है जिस से बैटरी में धमाका हो सकता है और इससे आसपास के लोगों को भारी नुकसान हो सकता है। कार की बैटरी के दोनों टर्मिनल के बीच अगर आप कोई मेटल लगा दें तो वो इतना गर्म हो सकता है कि आपका हाथ भी जल जाए।

Related News