मोटापा कम करने के प्रयास में लोग डाइटिंग का भी सहारा लेते हैं। लेकिन डाइटिंग करते समय कुछ चीजों से बचना चाहिए। अगर आप इसे खाते हैं, तो वजन कम करने के बजाय, यह बढ़ सकता है। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो डाइटिंग के दौरान नहीं खानी चाहिए। आहार लेते समय मक्खन का सेवन न करें। मक्खन में 80% वसा होती है। मक्खन में उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले कई पदार्थ होते हैं जो वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

आहार के दौरान तला हुआ भोजन, विशेष रूप से तले हुए स्नैक्स या चिप्स नहीं खाना चाहिए। क्योंकि उन्हें उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ भी माना जाता है। आइसक्रीम खाना किसे पसंद नहीं है लेकिन अगर आप डाइट पर हैं, तो आपको इससे दूर रहना होगा। आइसक्रीम में चीनी और वसा प्रचुर मात्रा में होते हैं। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो जंक फूड जैसे चाउमीन नूडल्स, पिज्जा, सोया संक्रमण को भी खत्म करें।

यह फैटी एसिड, कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी में उच्च है, जो वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं। हालाँकि सूखे मेवे सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन इसमें वसा और कैलोरी भी बहुत होती है, 100 ग्राम बादाम में 163 कैलोरी, काजू में 155 कैलोरी और पिस्ता में 185 कैलोरी होती है। अगर आप इनके शौकीन हैं, तो वजन कम करना मुश्किल है।

Related News