इंटरनेट डेस्क. डार्क सर्कल्स की समस्या हमारी खूबसूरती को पूरी तरह बिगाड़ देती है चेहरे पर डार्क सर्कल्स की समस्या का होना कई तरह की समस्याओं के होने का एक संकेत होता है। चेहरे पर डार्क सर्कल्स होने पर हमारा चेहरा मुरझाया हुआ दिखता है यदि आप भी त्वचा पर होने वाली डार्क सर्कल्स की समस्या से पीड़ित है तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट की बजाय अपनी लाइफ स्टाइल में कुछ बदलाव करके ही इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं लाइफस्टाइल के उन बदलावों के बारे में जिनसे आप डार्क सर्कल की समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* भूलकर भी ना करें धूम्रपान :

त्वचा से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए इस बात का खास ध्यान रखें कि आपको किसी भी तरह का धूम्रपान नहीं करना है क्योंकि धूम्रपान करना हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी बहुत नुकसानदायक होता है त्वचा पर होने वाले डार्क सर्कल्स के पीछे एक कारण धूम्रपान भी होता है। बताया जाता है एक सिगरेट में करीब 4000 रसायन पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा को डिहाइड्रेट करते हैं इसके अलावा धूम्रपान हमारी त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को भी प्रभावित करता है।

* व्यायाम को करें अपने रुटीन में शामिल :

ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार आप को नियमित रूप से अपने रूटीन में व्यायाम को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि व्यायाम करने से हमारे शरीर के साथ-साथ हमारी त्वचा को भी फायदे मिलते हैं क्योंकि हमारी त्वचा में रक्त संचार बढ़ता है और नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल भी कम होने लगते हैं इसके अलावा त्वचा पर होने वाली एंजिन की समस्या भी कम होती है।

* शरीर को हाइड्रेट रखने की करें कोशिश :

ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार डार्क सर्कल्स का एक मुख्य कारण शरीर का डिहाइड्रेट रहना है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार हमारे शरीर का ज्यादातर हिस्सा पानी से बना होता है। इसीलिए हमारे शरीर में पानी की कमी होने पर हमारी आंखों के आसपास सूजन की समस्या हो सकती है और आंखों के नीचे डार्क सर्कल भी हो सकते हैं इसलिए हमेशा खुद को पूरी तरह हाइड्रेट रखने की कोशिश करें।

* कम मात्रा में करें नमक का सेवन :

नमक को सोडियम के रूप में माना जाता है जिसका सेवन हमारे शरीर को काफी हद तक डिहाइड्रेट करता है इसलिए नमक का ज्यादा मात्रा में सेवन करना हमारी बॉडी को डिहाइड्रेट कर सकता है जिसकी वजह से हमारी त्वचा खराब हो सकती है। इसीलिए ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए और जंक फूड तथा प्रोसेस्ड फूड के सेवन से बचना चाहिए।

Related News