आमतौर पर आपने दो तरह के कपूर देखे होंगे. एक कपूर पूजा में और दूसरा कपड़ों में प्रयोग किया जाता है। पूजा में इस्तेमाल होने वाला कपूर प्राकृतिक होता है, इसे भीमसेनी कपूर कहते हैं। तो कपड़ों में कपूर सिंथेटिक होता है, जो कई तरह के केमिकल से बनता है। ये कपूर के बहुत ही सरल उपयोग हैं। लेकिन इसके और भी कई फायदे हैं। जो आप नहीं जानते होंगे

कपूर के प्रमुख लाभों को जानने से पहले, आपको कपूर की कुछ सामान्य विशेषताओं को जानना होगा। कपूर एक अत्यधिक ज्वलनशील पदार्थ है। साथ ही इसकी महक बहुत तेज होती है, जिसे दूर से ही महसूस किया जा सकता है।

कपूर कई बीमारियों में भी बहुत फायदेमंद होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कपूर का इस्तेमाल कई दवाओं के निर्माण में भी किया जाता है। आपने पूजा में कपूर के इस्तेमाल के बारे में तो सुना ही होगा, इससे आपको मानसिक शांति मिलती है और घर में सकारात्मक माहौल बनता है। लेकिन, आज हम आपको कपूर के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं, जो आपकी जिंदगी में बड़ा बदलाव ला सकते हैं। दरअसल कई तरह की शारीरिक समस्याओं में कपूर के इस्तेमाल से काफी राहत मिलती है। आइए जानें प्राकृतिक भीमसेनी कपूर के बेहतरीन फायदे

जानें इसके महत्वपूर्ण फायदे:

सिरदर्द होने पर कपूर, अदरक, अर्जुन की छाल और सफेद चंदन को बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट बना लें। यह पेस्ट सिर दर्द के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
आंखों की समस्याओं में भी कपूर काफी राहत देता है। इसके लिए वड़े के पेड़ से निकलने वाले दूध जैसे तरल में कपूर मिलाकर कालिख की तरह आंखों में लगाने से आंखों की समस्याओं से राहत मिलती है।
युवावस्था में प्रवेश करते ही चेहरे पर बहुत सारे मुंहासे निकल आते हैं। कई लोगों के लिए, मुँहासे एक उपद्रव हो सकता है। इन पिंपल्स पर कपूर का तेल लगाने से बहुत फायदा होता है। यह पिंपल्स की पुनरावृत्ति को रोकता है।
मुंहासे मुख्य रूप से लोगों को चेहरे पर पिंपल्स और अन्य दोषों के रूप में प्रभावित करते हैं। ऐसे में नारियल के तेल में कपूर मिलाकर चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। साथ ही यह चेहरे की रूखी त्वचा को भी कम करने में मदद करता है।
कपूर में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इन गुणों के कारण वे न केवल पुलों को नियंत्रित करते हैं, बल्कि उपचार के लिए भी उपयोगी होते हैं।


प्रदूषण और अन्य कारणों से बालों का झड़ना और रूसी हो जाती है। कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगाने से डैंड्रफ और बालों का झड़ना बंद हो जाता है।
खांसी होने पर सरसों या तिल के तेल में कपूर मिलाकर कुछ देर के लिए इस मिश्रण को अच्छे से रख दें। फिर इस तेल को पीठ और छाती पर हल्के हाथों से मालिश करें, बहुत लाभ होगा।
गर्म पानी में कपूर डालकर भाप लेने से सर्दी-गर्मी में काफी आराम मिलता है।

Related News