आमतौर पर कपूर पूजा-पाठ में इस्तेमाल किया जाता है और दूसरा वो जिसे कपड़ों में रखा जाता है, कपूर के बड़े फायदे जानने से पहले आपको कपूर की कुछ सामान्य खासियत जरूर जाननी चाहिए, कपूर एक अत्यंत ज्वलनशील पदार्थ है, इसके अलावा इसकी गंध भी बहुत तेज होती है जिसे दूर से ही महसूस किया जा सकता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि कई दवाइयों के निर्माण में कपूर का इस्तेमाल किया जाता है, पूजा-पाठ में कपूर के इस्तेमाल को लेकर आपने ये तो जरूर सुना होगा कि यह हमें मानसिक शांति प्रदान करता है और घर में सकारात्मक वातावरण का निर्माण करता है, लेकिन आज हम आपको यहां कपूर के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जो आपके जीवन में बड़े बदलाव ला सकते हैं।

सिरदर्द होने पर कपूर, शुण्ठी, अर्जुन की छाल और सफेद चंदन को बराबर मात्रा में पीस कर लेप बना लें. यह लेप सिरदर्द में काफी फायदेमंद साबित होता है.
आंख से जुड़ी दिक्कतों में कपूर काफी राहत पहुंचाता है. कपूर को बरगद के दूध में मिलाकर आंखों में काजल की तरह लगाने से समस्याओं से निजात मिलती है।

युवावस्था में प्रवेश करते वक्त मुंहासे निकल आते हैं, कई लोगों को तो ये मुंहासे लंबे समय तक परेशान करते हैं. मुंहासों पर कपूर का तेल लगाने से काफी लाभ मिलता है।

कपूर एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, अपने इसी गुण की वजह से ये फोड़े-फुन्सियों पर न सिर्फ लगाम लगाता है बल्कि उन्हें ठीक करने में भी काफी मददगार साबित होता है।

प्रदूषण और अन्य कारणों से आज ज्यादातर लोग बाल झड़ने और रूसी की शिकायत करते हैं, नारियल के तेल में कपूर मिलाकर बालों में लगाने से रूसी और टूटते बालों से राहत मिलती है।

Related News