टमाटर हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है जिसे आप शायद ही जानते होंगे। आपको बता दें, यह हमें बड़ी बीमारियों से बचाता है। टमाटर न केवल सब्जियों का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि उन्हें स्वस्थ भी रखते हैं। टमाटर एंटीऑक्सिडेंट का खजाना है। टमाटर विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन और पोटैशियम से भी भरपूर होता है। इसके अलावा, कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले तत्व पर्याप्त होते हैं। यह उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं।

लेकिन टमाटर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह पकाने के बाद भी अपने पोषक तत्वों को बरकरार रखता है। आइए जानते हैं इसके फायदे। टमाटर में लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स को रोकने में मदद करते हैं। टमाटर के नियमित सेवन से प्रोस्टेट कैंसर, फैलोपियन ट्यूब, गले, पेट, स्तन कैंसर का खतरा भी कम होता है। टमाटर में बहुत अधिक कैलोरी होती है, जो वजन कम करने में सहायक होती है।

यदि आप नाश्ते के लिए दो टमाटर खाते हैं, तो यह पोषक तत्वों के साथ वजन घटाने में भी प्रभावी है। टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो सीरम लिपिड ऑक्सीकरण को रोकता है। यह न केवल उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है, बल्कि इसके नियमित सेवन से ट्राइग्लिसराइड का स्तर भी कम होता है। टमाटर पाचन तंत्र को भी मजबूत कर सकता है।

इसमें कैलोरी, सल्फर आदि होते हैं, जो लीवर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं और गैस की संभावना को भी खत्म करते हैं। टमाटर के अंदर क्रोमियम पाया जाता है। जो ब्लड शुगर को नियंत्रित और संतुलित करता है। यह मूत्र में शर्करा के प्रतिशत को नियंत्रित करता है। इस कारण से, टाइप -2 मधुमेह के रोगियों के लिए टमाटर का नियमित सेवन बहुत फायदेमंद है।

Related News