डैंड्रफ एक ऐसी समस्या है जो लगभग सभी को प्रभावित करती है। डैंड्रफ से स्कैल्प का रूखापन, सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस, सोरायसिस, एक्जिमा, फंगस जैसी समस्याएं हो सकती हैं। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए लोग तेल या शैंपू सहित कई उपचारों का सहारा ले सकते हैं। जिससे कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन आप चाहें तो घर पर ही साधारण चीजों का इस्तेमाल कर डैंड्रफ की समस्या से निजात पा सकते हैं। जो कि आपके लिए काफी अच्छे टिप्स हैं। इसके इस्तेमाल से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

नारियल का तेल

थोड़ा सा नारियल का तेल गर्म करके स्कैल्प की मसाज करें. इसे एक घंटे के लिए लगा रहने दें। इस नुस्खे को हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या से जल्दी छुटकारा मिल सकता है।
सेब का सिरका

स्प्रे बोतल में उचित मात्रा में एप्पल साइडर विनेगर और पानी मिलाएं। फिर इसे बालों की खोपड़ी पर स्प्रे करें और अपने सिर को 15 मिनट के लिए तौलिये से ढक लें। फिर अपने बालों को माइल्ड शैम्पू और पानी से अच्छी तरह धो लें। इस नुस्खे को आप हफ्ते में 2 बार ट्राई कर सकते हैं। जिससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

शहद

1 टेबल स्पून शहद में 2/3 कप पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस मिश्रण को उंगलियों की मदद से बालों और स्कैल्प पर लगाएं। अब इसे तौलिये से पोंछ लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2-3 बार लगाने से डैंड्रफ दूर हो जाएगा और साथ ही आपके बाल चमकदार भी हो जाएंगे।

एलोविरा

एलोवेरा से जेल निकाल लें। इस जेल को स्कैल्प पर मसाज करें। 1 घंटे बाद धो लें। फिर अपने बालों को माइल्ड शैम्पू और पानी से धो लें।

Related News