कोरोना महामारी के इस बुरे समय में हर कोई खुद को स्वस्थ और फिट रखने की कोशिश कर रहा है. लोग स्वास्थ्य को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही से बचने की कोशिश कर रहे हैं। स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ जीवन और स्वस्थ आहार को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। दरअसल, पौष्टिक भोजन न सिर्फ हमें स्वस्थ रहने में मदद करता है बल्कि कई बीमारियों से भी बचाता है। हमारी रसोई में कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इन्हें अपने आहार में शामिल करके हम स्वस्थ रह सकते हैं।

Ideal Balanced Diet: What Should You Really Eat? - NDTV Food

आइए जानते हैं कि किचन में कौन-कौन सी चीजें रोजाना सेवन करके गर्मियों में हमें फिट और हेल्दी रख सकती हैं। स्वस्थ रहने के लिए खाएं ये चीजेंदरअसल बाजरा सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। बाजरा प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है जो वजन कम करने और स्वस्थ रहने में आपकी मदद कर सकता है। बाजरा लगभग हर भारतीय घर में पाया जाता है। गर्मी के मौसम में दही का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

यह कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होता है। अगर नियमित रूप से दही का सेवन किया जाए तो यह हड्डियों के साथ-साथ आपकी मांसपेशियों को भी मजबूत करता है। इसमें मौजूद अच्छे बैक्टीरिया आंत को स्वस्थ रखते हैं जिससे इम्युनिटी मजबूत रहती है। भारतीय घरों में दाल का सेवन लगभग रोज ही किया जाता है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दालें प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होती हैं।

Healthy Diet For Women: These 5 Foods Every Women Must Include In Your Daily  Diet | Healthy Eating And Diet Tips For Women - Healthy Diet For Women: हर  महिला को अपनी

इन गुणों के कारण दाल का सेवन हमारे शरीर की सभी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है। ज्ञात हो कि हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसमें बायोएक्टिव कंपाउंड, करक्यूमिन भी होता है, जो शरीर को कई वायरल संक्रमणों से बचा सकता है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर नाश्ते में ओटमील का सेवन किया जाए तो यह वजन को नियंत्रित करने के साथ-साथ इम्युनिटी को मजबूत करने में मददगार होता है। दलिया में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

Related News