धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा से इंसान को वैभव की प्राप्ति होती है। हिंदू धर्म में यह मान्यता है कि यदि मां लक्ष्मी नाराज हो जाएं तो जातक को घोर दरिद्रता का सामना करना पड़ता है। ज्योतिष के मुताबिक, मां लक्ष्मी का संबंध शुक्र ग्रह से है। श्रीगणेश जी के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करने से धन और बुद्धि मिलती है।

मां लक्ष्मी की उपासना से केवल धन नहीं, यश की भी प्राप्ति होती है तथा दाम्पत्य जीवन भी सुखमय बन जाता है। इस स्टोरी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस विधि से मां लक्ष्मी जी उपासना करनी चाहिए। मां लक्ष्मी की पूजा सफेद या गुलाबी कपड़े पहनकर ही करनी चाहिए।

मां की पूजा का सबसे उत्तम समय गोधुलि बेला अथवा आधी रात को है। गुलाबी कमल के पुष्प पर बैठी हुई मां लक्ष्मी की प्रतिकृति के समक्ष ही पूजा करनी चाहिए। मां लक्ष्मी के चित्र अथवा प्रतिमा में इस बात का भी विशेष ख्याल रखें कि उनके हाथों से धन बरसता हुआ दिख रहा हो।

पूजा के दौरान मां लक्ष्मी को गुलाब के फूल अर्पित करना उत्तम माना गया है। मां लक्ष्मी के दाईं ओर श्रीहरि और बाईं ओर गणपति को स्थापित करें। मां लक्ष्मी की प्रतिमा के समझ गुलाब की सुगंध वाली धूप जलाएं तथा घी का दीपक जलाएं।

यह प्रचलित मान्यता है कि घर में साफ-सफाई रखने के साथ ही महिलाओं का सम्मान करें। प्रत्येक पूर्णिमा को खीर बनाकर मां लक्ष्मी को अर्पित करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

Related News