मिसो सूप एक लोकप्रिय जापानी सूप है जो आम तौर पर मिसो पेस्ट, दशी शोरबा और विभिन्न वैकल्पिक सामग्री के संयोजन के साथ बनाया जाता है। इस सूप का स्वाद तीखा और नमकीन होता है। एक नमकीन स्वाद होता है लेकिन कभी-कभी थोड़ा मीठा हो सकता है।

मिसो सूप एक व्यंजन के रूप में बेहद स्वादिष्ट और मन को संतुष्ट करने वाला होता है। यह बनाने में काफी आसान और झटपट बनने वाली है और इसे आसानी से घर पर भी बनाया जा सकता है। यदि आप इस पारंपरिक जापानी सूप को घर पर बनाना चाहते हैं, तो नीचे दी गई 4-स्टेप रेसिपी को फॉलो करें।

चरण 1

250 मिलीलीटर दशी शोरबा लें और इसे एक पैन में डालें। अब आप अपने मिसो सूप में क्लैम या रूट वेजिटेबल जैसी सामग्री मिला सकते हैं। इन्हें शोरबा में डालें और इसे तब तक उबालें जब तक कि क्लैम के गोले न खुल जाएं।

चरण दो

अब इसमें मशरूम, पत्तेदार हरी सब्जियां जैसी सामग्री डालकर मध्यम आंच पर पकाएं। सूप को कुछ मिनट के लिए उबलने दें।

चरण 3

जिसके बाद, शोरबा में 1 टेबल-स्पून मिसो पेस्ट डालें। मिसो को शोरबा में अच्छी तरह से घुलने देने के लिए अच्छी तरह हिलाएं। यदि आप सूप में टोफू डाल रहे हैं, तो मिसो के बाद इसे डालना सुनिश्चित करें ताकि मिसो मिलाते समय टोफू न टूटे।

चरण 4

सूप के स्वाद को बढ़ाने के लिए आप सूप में रिहाइड्रेटेड वाकैम या समुद्री शैवाल भी मिला सकते हैं। ऐसी सामग्री डालें जिसमें बहुत अधिक पकाने की आवश्यकता न हो जैसे कि हरा प्याज, लीक और ब्लांच किया हुआ पालक। अच्छी तरह मिलायें और सूप परोसें।

Related News