शौनक सिद्धार्थ सामंत कभी अपने मोटापे के वजह से बहुत परेशान थे और उन्हें अपना लुक पसंद नहीं था। कम उम्र में फैटी लिवर की बीमारी का पता चला। तब से उन्होंने जनक फ़ूड खाना छोड़ दिया। उन्होंने अपनी डाइट में पोषक तत्व भी लिए। हालांकि, उनके लिए ये सब कुछ करना आसान नहीं था।

मोटापे के कारण फैटी लिवर से उनका वजन 130 किलो तक हो गया। उन्होंने सबसे पहले अपनी डाइट और वर्कआउट बदला। इस से 3XL आज उनका साइज L तक आ गया है।

शौनक ने बताया, ‘मैं खुद एक बहुत ही कॉन्फिडेंट पर्सनालिटी हूं। लेकिन मैंने महसूस किया कि मैं खुद के लुक्स से जरा भी संतुष्ट नहीं हूं। हेल्थ प्रॉब्लम के अलावा मुझे लगता है कि मोटापा शरीर में कई समस्याओं को जन्म देता है।

मुझे ऐसा लगता है कि यही वह समय था, जिसने मुझे बेहतर जीवनशैली जीने और वजन कम करने के लिए प्रेरित किया। लॉकडाउन ने मेरी प्राथमिकता को पूरा करने और शारीरिक व मानसिक रूप से खुद को फिट बनाने में पूरा साथ दिया। फिर वैसा ही हुआ जैसा मैं चाहता था। डाइटिंग और वर्कआउट के बल पर मैंने अपना वजन बहुत कम कर लिया।’

नाश्ता -
दो उबले अंडे, फली या दालों का सलाद, हाफ चिकन ब्रेस्ट, साथ में 300 मिली सोया मिल्क।

लंच-
सोया चंक्स या ग्रिल्ड पनीर टिक्का ग्रिल्ड या फिर चिकन ब्रेस्ट के साथ दाल या सब्जियां। 300 मिली सोया दूध के साथ सलाद।

डिनर-
शौनक ने बताया, ‘मैंने रात में डिनर करना स्किप करता था। कोशिश करता था सूर्यास्त के बाद कुछ ना खाऊं। इस दौरान मैंने इंटरमिटेंट फास्टिंग के रूल्स को फॉलो करते हुए दिन में 20 घंटे का उपवास भी रखा।’

प्री- वर्कआउट मील-
शुगर फ्री डार्क चॉकलेट की केवल तीन बाइट।

पोस्ट वर्कआउट मील-
वर्कआउट के बाद केवल दो लीटर पानी का सेवन।

लो कैलोरी रेसिपी-
सोया और मशरूम टेरियाकी चिकन, मिक्स दाल, इडली-सांभर के साथ और अचारी पनीर टिक्का खाना, क्योंकि यह लो कैलोरी रेसिपीज हैं।

Related News