अगर आप भी एक बेटी के खुशकिस्‍मत पिता हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। वास्‍तव में आज हम आपको एलआईसी की कन्‍यादान पॉलिसी के बारे तमें बताने जा रहे हैं जिससे आपकी बेटी की शादी का पूरा खर्च आराम से निकल सकता है। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी खासतौर पर बेटी के भविष्य और उसकी शादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए ही तैयार की गई है।

इस पॉलिसी की सबसे खास बात यह है इसमें आपको ज्‍यादा रुपयों के निवेश की जरुरत नहीं पड़ती है। रोज के 121 रुपए जमा कर आप 27 लाख रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं।

कन्यादान पॉलिसी की सबसे पहली शर्त यह है कि निवेश की एज कम से कम 30 साल होना अनिवार्य है। साथ ही बेटी की उम्र एक साल होना जरूरी है। स्‍कीम में आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, जन्म प्रमाणपत्र जैसे जरूरी कागजात होना काफी जरूरी है। इस स्‍कीम से आपको 80सी के तहत भुगतान किए गए प्रीमियम पर टैक्स छूट दी जाती है। यह टैक्स छूट अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक है।


रोज 121 रुपए के निवेश से बन जाएगा 27 लाख का फंड : एलआईसी की कन्‍यादान पॉलिसी में आपको रोज 121 रुपए का फंड जमा करना होगा। यानी प्रत्‍येक महीने 3600 रुपए जमा कराने होंगे। रोज के 121 रुपए के निवेश से आपको 25 साल के बाद 27 लाख रुपए मिल जाएंगे। जिससे आप अपनी बेटी की शादी के अलावा और भी कई जरुरतों को पूरा कर सकते हैं।

इस पॉलिसी में आपको प्रीमियम 25 नहीं बल्‍कि 22 साल तक ही देना होता है। निवेश करने से पहले एक बात ध्‍यान देने की है की है कि इस पॉलिसी की सीमा को कम भी किया जा सकता है। इस पॉलिसी को 13 साल के लिए भी लिया जा सकता है और रुपयों का इस्‍तेमाल शादी के अलावा बेटी पढ़ाई के लिए भी किया जा सकता है।

Related News