लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों आजकल के खानपान और लेजी दिनचर्या के चलते कम उम्र में ही हड्डियां कमजोर होने लग जाती है, जिस कारण चलते समय हड्डियों से कट कट की आवाज भी आने लगती है। दोस्तों आज हम आपको ऐसी तीन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका निरंतर सेवन करने से हड्डियां मजबूत और बलशाली बनती है। 1.आयुर्वेद के अनुसार मेथी दाने का सेवन हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। दोस्तों रात को आधा चम्मच मेथी दाने पानी में भिगो दें, फिर सुबह मेथी दानों को चबा-चबा कर खाएं साथ ही इसके पानी को भी पी लें। नियमित रूप से ऐसा करने से हड्डियां मजबूत बनती है, साथ ही हड्डियों से आने वाली कट कट की आवाज आना भी बंद हो जाती है।

2.दोस्तों रोजाना एक गिलास दूध का सेवन करने से भी हमारी हड्डियां मजबूत होती है। हम आपको बता दें कि दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

3.दोस्तों रोजाना गुड़ चने का सेवन करने से भी हमारे हड्डियां मजबूत बनती है। आयुर्वेद के अनुसार चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दिन में एक बार गुड़ और भुने हुए चने खाने से हड्डियों की कमजोरी दूर हो जाएगी।

Related News