सेहत के प्रति जागरूक होना बहुत जरूरी है। स्वस्थ आदतें जीवन के किसी भी मोड़ पर शुरू की जा सकती हैं। महिलाओं की तरह पुरुषों को भी चिकित्सकीय सलाह की जरूरत होती है। तनाव कम कैसे करें, पौष्टिक आहार लें और शारीरिक गतिविधियों में शामिल हों? आप ठीक रहें तो भी बेहतर स्वास्थ्य के लिए कुछ उपाय जरूरी हो जाते हैं।

11 Simple Ways to Stick to a Healthy Diet

1- नियमित जांच:-

बता दे की, पुरुषों के लिए नियमित जांच की आदत डालना सबसे अच्छी आदतों में से एक है। हर साल, उम्र के बाद भी स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के लिए शरीर की जांच की जा सकती है। साल में एक बार शरीर की जांच के अलावा शरीर में कोलेस्ट्रॉल, ग्लूकोज, ब्लड प्रेशर की जांच होनी चाहिए।

2- मेडिकल हेल्थ चेक करते रहें और डॉक्टर को बताएं:-

अगर आपके पिता या परिवार के किसी सदस्य को उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मधुमेह या अन्य पुरानी बीमारी है, तो आप भी जोखिम में हैं। इनकी बीमारियों के लक्षण आपको जकड़ सकते हैं। समय रहते खतरे को कम कर जीवन को बढ़ाया जा सके।

What should you eat for healthy and balanced diet - Miss Athlétique

3- रोजाना व्यायाम करें:-

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, आपको रोजाना लगभग आधा घंटा व्यायाम करना चाहिए। मगर वर्कआउट की वजह से बॉडी को मोड़ने में दिक्कत हो रही है तो पत्नी के साथ वॉक करना फ्री हो जाएगा। सप्ताह में कुछ दिन 20 मिनट तेज गति से उसके साथ चलें। इसके अतिरिक्त बच्चों या जहाजों के साथ नियमित रूप से खेला जा सकता है।

4- जानें कैंसर स्क्रीनिंग के बारे में:-

डॉक्टर उम्र, पारिवारिक इतिहास, जीवन शैली को जानकर कोलन कैंसर सहित कैंसर के बारे में उचित उपचार सुझा सकते हैं।

Meal Prep Plan: How I Prep a Week of Meals for One in Just Over an Hour |  Kitchn

5- धूम्रपान छोड़ दें:-

बता दे की, कार्य योजना विकसित करने के लिए डॉक्टर के सुझाव को जानें। फिर, सही तिथि का चयन करें और उस पर समझौता करें। आजकल सोशल मीडिया भी धूम्रपान की आदत को दूर करने में मददगार साबित हो रहा है। जिसके लिए धूम्रपान रोकने के दिशा-निर्देश डाउनलोड किए जा सकते हैं।

Related News