भारत की प्रमुख सरकारी स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने भारत में बीएसएनएल के दो नए प्रीपेड रिचार्ज प्लान पेश किए हैं। देखने में तो ये बहुत अच्छे प्लान हैं, लेकिन भारत में जहां प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां 5G की तरफ बढ़ रही हैं, वहीं बीएसएनएल अपने 3G और 4G प्लान्स पर अड़ी हुई है। हालांकि फिलहाल जो प्लान्स सामने आए हैं, वे यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद डील साबित हो सकते हैं। क्योंकि इनकी कीमत 269 रुपये और 769 रुपये ही है। वहीं, इस प्लान को खरीदने के लिए यूजर्स को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

बीएसएनएल के दोनों प्लान्स में यूजर्स को डेली इंटरनेट डेटा, वॉयस कॉलिंग और एसएमएस मुफ्त मिलेगा। इसके साथ ही ओटीटी ऐप्स का सब्सक्रिप्शन भी दिया जाएगा। आइए जानते हैं बीएसएनएल के दोनों प्रीपेड प्लान्स के बारे में विस्तार से जानकारी। बीएसएनएल के इस रिचार्ज प्लान में यूजर्स को 2GB डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग, रोजाना 100 एसएमएस और बीएसएनएल ट्यून्स का सब्सक्रिप्शन मिलेगा। जिसकी मदद से यूजर्स प्लान के दौरान कभी भी हैलो ट्यून बदल सकते हैं। प्लान में यूजर्स को 30 दिनों की वैलिडिटी मिलेगी। इसके अलावा यूजर्स को इस प्लान में Eros Now Entertainment, Lystn Podcast Services, Challenges Arena Games, Hardy Mobile game service, Lokdhun और Zing जैसी सेवाओं का आनंद लेने को मिलेगा।

बीएसएनएल के इस प्लान की बात करें तो इसमें सभी सुविधाएं 269 रुपये वाले प्लान की तरह ही हैं। हालांकि, 30 दिनों के बजाय 90 दिनों की वैधता दी गई है। शेष 2GB डेटा प्रतिदिन, अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग, प्रतिदिन 100 SMS की सुविधाएं ऊपर बताई गई सुविधाएं हैं। साथ ही यह प्लान इरोज नाउ एंटरटेनमेंट, लिसन पॉडकास्ट सर्विसेज, चैलेंज एरिना गेम्स, हार्डी मोबाइल गेम सर्विस, लोकधुन और जिंग जैसे फीचर्स से लैस है।

बीएसएनएल ने भी निजी टेलीकॉम कंपनियों की ओर से 5जी तैयार किया है। कहा जा रहा है कि कंपनी 15 अगस्त 2023 तक 5जी सेवाएं शुरू कर देगी। इसके अलावा कंपनी अपने 4जी नेटवर्क का भी विस्तार कर रही है। इस संबंध में कहा जा रहा है कि साल के अंत और 2023 की शुरुआत तक 4जी नेटवर्क का अच्छी तरह से प्रसार हो जाएगा।

Related News