क्या आप मानते हैं कि एक रुपये से ब्रेस्ट कैंसर ठीक हो सकता है? पूरी दुनिया में ब्रेस्ट कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस कैंसर के महंगे इलाज के कारण कई लोग निराश रहते हैं। लेकिन अब मिसाल पेश करते हुए कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल ने स्तन कैंसर के इलाज के सपने को सिर्फ एक रुपये में साकार करने की पहल की है। मेडिकल कॉलेज के प्रतिभाशाली डॉक्टरों ने एक नई तकनीक की खोज की है।


जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला ने कहा कि इस तकनीक से ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों के ब्रेस्ट के केवल संक्रमित हिस्से को ही हटा दिया जाता है और वॉल्यूम रिप्लेसमेंट मेथड के जरिए इसे फिर से शेप दिया जाता है। उन्होंने कहा कि इस तकनीक से 48 वर्षीय एक मरीज का ऑपरेशन किया गया, जो सफल रहा। कला ने कहा कि पहले सभी महिलाएं मास्टक्टोमी के कारण अवसाद का शिकार हो जाती थीं। कभी-कभी तो वह आत्महत्या का भी कदम उठा लेती थी।

कला के मुताबिक प्लास्टिक सर्जन डॉ. प्रेम शंकर, डॉ. संजय काला, डाॅ. शुभम, डॉ. पुनीत इस ऑपरेशन में शामिल था। काला ने यह भी कहा कि मेडिकल कॉलेज में इलाज कराने की खास बात यह है कि यहां आपको सिर्फ ₹1 का फॉर्म भरना होगा, उस पर सारा इलाज होगा। इसके अलावा कई सरकारी योजनाओं का लाभ भी सीधे मरीजों को दिया जा रहा है। इस ऑपरेशन की बात करें तो निजी अस्पतालों में इसका खर्च 5 से 10 लाख रुपये आता है। अगर आपको या आपके किसी जानने वाले के पास ऐसा कोई मरीज है, तो आपको यह खबर उनके साथ जरूर शेयर करनी चाहिए।

Related News