पुरुषों में स्तन कैंसर की घटना महिलाओं में स्तन कैंसर की कुल संख्या का 1% है तो इस तथ्य के बारे में जागरूकता बहुत कम है कि पुरुषों को स्तन कैंसर हो सकता है। पुरुषों में स्तन ऊतक अच्छी तरह से विकसित नहीं होते हैं या उनमें कई लोब्यूल नहीं होते हैं, इसलिए यह एक प्रकार का अल्पविकसित अंग है, जबकि महिलाओं में यह एक अच्छी तरह से विकसित अंग है जो कार्यात्मक है। इस अंतर का कारण हार्मोन एस्ट्रोजन है जो महिलाओं में प्रमुख हार्मोन है।

1) क्लाइनफेल्टर सिंड्रोम: इस सिंड्रोम वाले पुरुष एक अतिरिक्त एक्स गुणसूत्र के साथ पैदा होते हैं और अन्य पुरुषों की तुलना में उनमें एस्ट्रोजन का स्तर अधिक होता है। नतीजतन, वे गाइनेकोमास्टिया विकसित कर सकते हैं, जो पुरुषों में स्तन ऊतक की वृद्धि है। यह सिंड्रोम अन्य सामान्य पुरुषों की तुलना में स्तन कैंसर के खतरे को 20-60 गुना तक बढ़ा सकता है।

2) आनुवंशिक उत्परिवर्तन जैसे CHEK2, PTEN और PALB2 जीन पुरुषों में स्तन कैंसर का कारण बन सकते हैं।

3) एक अवरोही अंडकोष होने से, एक या एक से अधिक अंडकोष को शल्य चिकित्सा द्वारा हटा दिया जाता है, या एक वयस्क के रूप में कण्ठमाला होने से अंडकोष का आकार कम हो सकता है। कुछ भी जो पुरुष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन में कमी और पुरुषों में महिला हार्मोन एस्ट्रोजन में वृद्धि का कारण बनता है उनके स्तन कैंसर का खतरा।

Related News