देश में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है. देश भर में कई नागरिकों ने वैक्सीन की खुराक भी ले ली है। हालांकि वैक्सीन की डोज लेने के बाद भी पता चला कि कोरोना संक्रमित हो रहा है. मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना वैक्सीन की दो डोज लेने के बावजूद देश में संक्रमण के 80,000 मामले सामने आ चुके हैं.

संक्रमण के बढ़ते मामलों से स्वास्थ्य विभाग की चिंता अब और बढ़ गई है। कोरोना वैक्सीन की दो डोज मिलने के बावजूद अब तक देश में 87,000 से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. चिंता की बात यह है कि इनमें से 46 फीसदी मरीज अकेले केरल से हैं। 54% मरीज देश के अन्य हिस्सों से हैं।

वर्तमान में, केरल से सफलता संक्रमण के 200 नमूनों की जीनोम अनुक्रमण किया गया है। लेकिन अभी तक कोई नया रूप या प्रकार सामने नहीं आया है। केरल के वायनाड में शत-प्रतिशत टीकाकरण होने के बाद भी संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

कुछ दिन पहले केंद्र सरकार ने इस संबंध में आंकड़े जारी किए थे। केंद्र सरकार ने कहा था कि डेटा 3 अगस्त, 2021 तक था। रिपोर्ट के मुताबिक वैक्सीन लेने के बाद भी 2.6 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. यह जानकारी सरकारी एजेंसियों द्वारा एकत्र की गई थी।

मिली जानकारी के अनुसार इनमें से 1.71 लाख वैक्सीन की पहली खुराक लेने के बाद कोरोना की चपेट में आ गए. वहीं, दोनों डोज लेने के बाद अब तक कुल 87,049 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इससे यह स्पष्ट होता है कि कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वाले एक वैक्सीन लेने से ज्यादा सुरक्षित हैं।

Related News