हम में से ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं। वहीं कुछ लोग टोंड बॉडी और एब्स के लिए रोजाना वर्कआउट करते हैं। जब हमारा शरीर फिट और टोंड दिखता है तो ज्यादातर लोग व्यायाम करने के लाभों को समझते हैं। व्यायाम करने के कई फायदे हैं। कुछ लाभ जो आप देखते हैं और कुछ आप महसूस करते हैं। शारीरिक रूप से फिट दिखने में काफी समय लगता है, यही वजह है कि बहुत से लोग व्यायाम करना बंद कर देते हैं।

8 Simple exercises to get you pumped for the day - Playo

जल्दी व्यायाम करने से आपको तुरंत परिणाम नहीं मिलेंगे। लेकिन आप अंदर से मजबूत महसूस करेंगे। वर्कआउट करने से आप स्वस्थ महसूस करेंगे और अपनी दिनचर्या अच्छी तरह से करेंगे। व्यायाम करने से तनाव का स्तर कम हो सकता है। इससे आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिलेगी। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग नींद से वंचित हैं वे भी व्यायाम करने से लाभ उठा सकते हैं। इससे आपके दिमाग पर दबाव पड़ता है जिससे आप देर रात तक नहीं उठते। रात को अच्छी नींद के लिए सुबह व्यायाम करना फायदेमंद होता है। देर रात व्यायाम करने से आपका दिमाग एक्टिव रहता है, जिससे आपको रात में सोना मुश्किल हो जाता है।

अगर आप अपने दिमाग को शांत रखने और तनाव के स्तर को कम करने के लिए व्यायाम कर सकते हैं। नियमित व्यायाम कोर्टिसोल और एपिनेफ्रीन जैसे हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद करता है। इससे आपका फोकस बढ़ता है। साथ ही आप अच्छे मूड में हैं।व्यायाम करने से कोई शारीरिक परिवर्तन नहीं होता है। लेकिन जब आप व्यायाम करेंगे तो आप बेहतर महसूस करेंगे।

शारीरिक फिटनेस को प्रभावित करने वाले कारक / Factors affecting physical  fitness | ALL ABOUT FITNESS

अपनी दिनचर्या में व्यायाम करने से आपको लाभ होगा। साथ ही मधुमेह के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। साथ ही आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने का काम करता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है।अगर आप पिछले कुछ समय से थकान महसूस कर रहे हैं या आप अपनी सेक्स लाइफ को लेकर चिंतित हैं तो व्यायाम आपकी मदद कर सकता है। शारीरिक गतिविधि बढ़ाने के लिए दैनिक कार्यों का अभ्यास करना। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों को समान रूप से मदद करता है। नियमित रूप से व्यायाम करने से इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या को कम किया जा सकता है।

Related News