द्रौपदी को तो हम सभी जानते है। वह पांच पांडवों की पत्नी थी। महाभारत के अनुसार, द्रौपदी की शादी पांडव से हुई थी। पांडव 5 भाई थे और द्रौपदी की शादी पांचो भाईयो से हुई थी। लेकिन सबसे बारे सवाल ये है कि द्रौपदी 5 पति के साथ कैसे रहती थी। तो आज हम आपको बताते है, द्रौपदी के साथ समय बिताने के लिए पांडवों ने ये खास नियम बनाया था।

पांडवों ने एक नियम बनाया कि "जब द्रौपदी भाइयों में से एक के साथ होगी, तो बाकी चार उसे नहीं देखेंगे और दूर रखेंगे। और अगर वे इस नियम को तोड़ते हैं तो भाई को 12 साल के लिए वनवास जाना होगा"।

हमेशा की तरह, यह कहानी महाकाव्य के दूसरे भाग को स्थापित करने के लिए थी और यह अर्जुन का वनवास था। एक दिन एक ब्राह्मण अर्जुन के दरवाजे पर मदद मांगने के लिए पहुंचा, डाकु उसकी गायों को लेकर भाग गए। अपने धर्म के कारण, अर्जुन ने ब्राह्मण की मदद करने का फैसला किया लेकिन उनके हथियार द्रौपदी के कमरे में थे और वह उस समय युधिष्ठिर के साथ थी। नियमजानने के बाद भी, अर्जुन आगे बढ़े, अपने हथियारों को उठाया और ब्राह्मण की मदद करने के लिए डाकुओं को मारने के लिए आगे बढ़े। लौटने पर, उसे 12 साल के वनवास के लिए जाना पड़ा।

Related News