दोस्तों, जब हम सभी किसी यात्रा पर निकलते हैं, तो उसका अगला चरण टिकट बुकिंग ही होता है। इस स्टोरी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि ट्रेन अथवा फ्लाइट टिकट बुक कराने के लिए आपको प्लेटफॉर्म अथवा एयरपोर्ट जाने की जरूरत नहीं हैं। आप घर बैठे ऑनलाइन ही टिकट बहुत आसानी से बुक करा सकते हैं।

रेल टिकट के लिए आईआरसीटीसी
ट्रेन से यात्रा करने का एक अलग ही मजा है। लेकिन यात्रियों की भीड़ को देखते हुए ट्रेन टिकट बुक करना इतना आसान नहीं होता है। ऐसे में www.irctc.co.in बहुत उपयोगी वेबसाइट है। इस वेबसाइट से आप पैकेज में यात्रा के साथ-साथ ठहरने और लोकल ट्रैवल का इंतजाम भी कर सकते हैं।

इंडिया रेल टुअर्स.कॉम
अगर आप डेक्कन ओडिसी, महाराजा एक्सप्रेस, प्लेस ऑन व्हील्स तथा गोल्डन चैरियॉट जैसी लग्जरी ट्रेनों में सफर करने की योजना बना रहे हैं तो इंडिया रेल टुअर्स.कॉम के जरिए अपना टिकट बड़ी आसानी से बुक करा सकते हैं।

हवाई टिकट
हवाई यात्रा करना अब पहले से ज्यादा सुविधाजनक हो चुका है। आप घर बैठे ही एयरलाइंस की वेबसाइट से टिकट आसानी से बुक करा सकते हैं। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट की बुकिंग के लिए मेकमाइट्रिप.कॉम की मदद ले सकते हैं। इतना ही नहीं यात्रा.कॉम से भी आप सस्ती टिकट की बुकिंग करा सकते हैं। इसके अलावा इस बेवसाइट से आप इंडियन हेरिटेज, ट्रेन, बस आदि की टिकट भी बुक करा सकते हैं।

क्लियर ट्रिप.कॉम पर जाकर ना केवल आप फ्लाइट की टिकट बुक करा सकते हैं, बल्कि यहां फेयर को कंपेयर भी करने की सुविधा है। ऐसे में आप बड़ी आसानी से पता कर सकते हैं कि आपकी यात्रा के लिए कौन सी एयरलांइस बेहतर किराया उपलब्ध करा रही हैै।

Related News