हड्डियाँ हमारे शरीर में बहुत महत्वपूर्ण होती हैं जो हमारे शरीर की संरचना को तैयार करती हैं। अगर हड्डियां कमजोर हो जाती हैं तो हमारे शरीर को दर्द होता है और बहुत कमजोरी महसूस होती है। रीढ़ शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है लेकिन 30 साल बाद यह थोड़ा कमजोर होने लगता है। इस समस्या से बचने के लिए आपको उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो हमारी रीढ़ के लिए बहुत जरूरी होते हैं।


जब हमारी रीढ़ कमजोर होने लगती है तो कमर दर्द, गर्दन में दर्द, कूल्हे में दर्द और चलने में दिक्कत जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कई मामलों में यह भी देखा गया है कि हाथ-पैर सुन्न हो जाते हैं। ऐसे में अगर आपकी उम्र 30 साल से कम है तो आप रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने के लिए अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ा सकते हैं। हालांकि मांस खाने से प्रोटीन की जरूरत पूरी हो सकती है, लेकिन मोटापे और बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल का डर रहता है।

दूध और उसके उत्पाद कैल्शियम से भरपूर होते हैं, जो हमारी हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी है। इसके लिए आप दूध, दही और पनीर खा सकते हैं। कोशिश करें कि दूध में फैट कम हो, नहीं तो आपका वजन बढ़ जाएगा। 30 साल से कम उम्र के लोगों को जड़ी-बूटियों का सेवन बढ़ाना चाहिए क्योंकि इनके आयुर्वेदिक गुण हमारे शरीर और हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आपको अपने दैनिक आहार में अदरक, हल्दी, दालचीनी और तुलसी का सेवन करने के साथ ही दिन में दो बार हर्बल चाय का सेवन करना चाहिए।


हरी सब्जियों को सुपरफूड इसलिए कहा जाता है क्योंकि ये विटामिन और मिनरल से भरपूर होती हैं और सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं। अगर आप अपने नियमित आहार में ब्रोकली, केला और पालक को शामिल करेंगे तो कमर दर्द बंद हो जाएगा और कमर दर्द की समस्या भी नहीं होगी।

Related News