वैसे तो मेकअप करना हर महिला का अधिकार है और कई महिलाएं रोजाना मेकअप करना पसंद करती हैं, वहीं कुछ ऐसी भी हैं जो कम मात्रा में मेकअप करती हैं। उनके लिए सिर्फ डॉट लगाना, लिपस्टिक और मस्कारा लगाना काफी है क्योंकि उन्हें लगता है कि मेकअप का मतलब है चेहरे पर भारी उत्पाद लगाना, जिनमें से कई का इस्तेमाल भी नहीं करना है। वे मेकअप के नाम से घबराने लगती हैं। दरअसल, त्वचा की देखभाल करने और चेहरे को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने से भी मेकअप उतरता है।

अगर आप अचानक मेकअप करना चाहते हैं, तो आप या तो गलत मेकअप करते हैं या मेकअप आर्टिस्ट की मदद लेते हैं, लेकिन अगर आप कुछ आसान चरणों का पालन करते हैं, तो पहली बार आपका मेकअप आप इसे स्वयं और अच्छी तरह से कर पाएंगे और धीरे-धीरे आपको मेकअप करना आसान हो जाएगा। चेहरे पर किसी भी तरह का मेकअप लगाने से पहले अपने चेहरे को फेस वॉश या क्लींजर से अच्छी तरह से साफ करना जरूरी है। चेहरा साफ करने के बाद अच्छी क्वालिटी का टोनर इस्तेमाल करें। अगर आप अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाती हैं, तो आप इसे आसानी से लगा सकती हैं।

चेहरा साफ करने के बाद चेहरे पर फाउंडेशन लगाने के लिए नंबर आता है। अगर आप पहली बार मेकअप कर रही हैं, तो ध्यान रखें कि हाथ से फाउंडेशन लगाने के बाद स्पंज का इस्तेमाल करें। स्पंज से ठीक से फाउंडेशन लगाने के बाद ही अपने चेहरे पर कंसीलर लगाएं। इससे आपके चेहरे का रंग एक जैसा हो जाएगा और हल्के धब्बे भी छिप जाएंगे। यहां तक ​​कि अगर आप किसी भी कंपनी की नींव और कंसीलर का उपयोग करते हैं, तो ध्यान रखें कि इसकी छाया आपकी त्वचा की टोन को पूरी तरह से फिट करती है। फाउंडेशन लगाने के बाद बनाने की बारी आती है। सबसे पहले आंखों पर काजल या आई लाइनर लगाएं।

अगर आप पहली बार मेकअप कर रही हैं, तो लिक्विड की जगह पेंसिल लाइनर का इस्तेमाल करें। अब काजल लें और इसे जड़ों से ऊपर की ओर ले जाते हुए अपनी पलकों पर लगाएं। आप ब्राउन या गोल्ड शेड्स से आई शैडो के रूप में चुन सकती हैं, क्योंकि यह प्राकृतिक दिखती है और हर ड्रेस पर सूट करती है।

Related News