केला खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केले में विटामिन, आयरन और फाइबर होता है। यह मीठा और स्टार्चयुक्त फल हर जगह आसानी से उपलब्ध है। वास्तव में हम केले के कच्चे और पके दोनों रूपों का सेवन करते हैं। जब कच्चे, केले की त्वचा का रंग हरा होता है, जो पकने के साथ ही पीला हो जाता है। लेकिन क्या आपने कभी नीला केला देखा है? हां, केले की एक और विविधता है, जिसमें नीले रंग और मलाईदार बनावट है, जिसे ब्लू जावा केला ब्लू जावा केला कहा जाता है।

Blue Java Banana: What is Blue Java Banana and what it tastes like

यह नया ब्लू जावा मूसा बेलबिसियाना और मूसा एक्विनाटा का एक संकर है। ओगिल्वी में पूर्व ग्लोबल चीफ क्रिएटिव ऑफिसर, थम खाइ मेंग ने कुछ दिन पहले अपने ट्विटर हैंडल पर ब्लू जावा बनाने के बारे में साझा किया था - कोई भी मुझसे कभी भी ब्लू जावा केले लगाने के लिए कैसे नहीं कह सकता। अविश्वसनीय रूप से, वे आइसक्रीम की तरह स्वाद लेते हैं। उन्होंने केले की तस्वीरें भी साझा कीं जो बहुत अलग दिखती हैं। उन्होंने कहा कि यह मुख्य रूप से दक्षिण पूर्व एशिया में उगाया जाता है। यह हवाई में बहुत लोकप्रिय है और इसे 'आइसक्रीम केला' कहा जाता है। आइए हम आपको ब्लू जावा बनाने के फायदों के बारे में बताते हैं।

काली मिर्च के साथ इन खास चीजों को मिलाएं, खाने के बाद बीमारियों से रहें दूर एनीमिया यानी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी। अगर आप एनीमिया से पीड़ित हैं तो आपको नीला जावा केला जरूर खाना चाहिए। दरअसल केले का सेवन शरीर में आयरन की कमी को धीरे-धीरे कम करता है और एनीमिया की समस्या में भी सुधार करता है। केला पेट में कब्ज से राहत दिलाता है। आप हर रात सोते समय ईसबगोल की भूसी या दूध के साथ केला ले सकते हैं।

This Blue Java Banana That Tastes Like Vanilla Ice-Cream Is Breaking The  Internet | Curly Tales

ऐसा करने से पेट में कब्ज और गैस की समस्या से राहत मिलेगी। कई शोधों में कहा गया है कि केला खाने से तनाव दूर होता है। केले में एक प्रोटीन होता है जो शरीर को आराम महसूस कराता है। यही कारण है कि जब भी वे केला खाते हैं तो डिप्रेशन के मरीजों को राहत मिलती है। इसके अलावा, केले में पाया जाने वाला विटामिन बी 6 शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को भी बनाए रखता है। केले का सेवन शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ाकर शरीर की ताकत बढ़ाता है। केले और दूध के नियमित सेवन से अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और शरीर को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

Related News