pc: tv9hindi

भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है, कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री से ऊपर चला गया है। भीषण गर्मी के कारण डिहाइड्रेशन होता है, जिससे लोग ठंडा और हाइड्रेटेड रहने के लिए तरल आहार लेना पसंद करते हैं। एक लोकप्रिय विकल्प गन्ने का रस है, हालांकि कुछ लोग इसका अधिक सेवन कर रहे हैं। जवाब में, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने गन्ने के रस के सेवन के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

ICMR के अनुसार, गन्ने के रस का अधिक सेवन हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है। ICMR, राष्ट्रीय पोषण संस्थान के सहयोग से, गन्ने के रस का सेवन कम मात्रा में करने की सलाह देता है। उनके अनुसार एक वयस्क को 24 घंटे में 30 ग्राम से अधिक चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए, जबकि 7 से 10 वर्ष की आयु के बच्चों को अपने सेवन को 24 ग्राम तक सीमित रखना चाहिए। गन्ने के रस में प्रति 100 मिलीलीटर में 13 से 15 ग्राम चीनी होती है, और अधिक सेवन से बॉडी में ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। लंबे समय तक सेवन से मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है, और यह पहले से ही इस बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से हानिकारक हो सकता है।

pc: Amar Ujala

डॉ. एस.एल. दिल्ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल अस्पताल के मेडिसिन विभाग के डॉ. घोटेकर ने चेतावनी दी है कि मधुमेह के रोगियों को गन्ने के रस में प्राकृतिक चीनी की मात्रा और उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण बहुत अधिक पीने से बचना चाहिए। इससे रक्त शर्करा के स्तर में तेज़ी से वृद्धि हो सकती है। मधुमेह के रोगियों को गन्ने के रस का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और आदर्श रूप से इसे पूरी तरह से छोड़ देना चाहिए।

यहाँ तक कि मधुमेह के बिना भी लोगों को सीमित मात्रा में गन्ने के रस का सेवन करना चाहिए - प्रतिदिन एक गिलास पर्याप्त है, लेकिन इसे प्रतिदिन नहीं पीना चाहिए। इसके बजाय, इसे हर दो से तीन दिन में पीना सुरक्षित है। अगर जूस पीने से अचानक शुगर लेवल बढ़ जाता है, तो इसे नहीं पीना चाहिए।

pc: OnlyMyHealth

बढ़ते तापमान में हाइड्रेटेड रहने के लिए, यह सलाह दी जाती है:

  • प्रतिदिन 7-8 गिलास पानी पिएँ।
  • खीरे, खरबूजे और तरबूज जैसे पानी से भरपूर फल और सब्जियाँ खाएँ।
  • अत्यधिक शराब और मीठे खाद्य पदार्थों से बचें।
  • बाहर जाते समय हाइड्रेटेड रहें।
  • धूप से बचने के लिए बाहर जाते समय अपना सिर ढकें।

Related News