सबसे आम कैंसर और खतरनाक बीमारी में से एक ब्लड कैंसर है। यह एक प्रकार का कैंसर है जो आपके रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है। ब्लड कैंसर विभिन्न प्रकार के होते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सभी रक्त कैंसर रक्त कोशिकाओं के भीतर डीएनए में परिवर्तन (म्यूटेशन) के कारण होते हैं। इससे रक्त कोशिकाएं असामान्य रूप से व्यवहार करने लगती हैं। लगभग सभी मामलों में, ये परिवर्तन उन चीज़ों से जुड़े होते हैं जिन्हें हम नियंत्रित नहीं कर सकते।।

ब्लड कैंसर के प्रकार

ल्यूकेमिया : बता दे की,यह रक्त और हड्डी संकीर्ण में उत्पन्न होता है। यह तब होता है जब शरीर बहुत अधिक असामान्य सफेद रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है और अस्थि मज्जा की लाल रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स बनाने की क्षमता में हस्तक्षेप करता है।

गैर हॉजिन लिम्फोना: लिम्फोसाइट्स नामक कोशिकाओं से लसीका तंत्र में विकसित होता है, एक प्रकार की सफेद रक्त कोशिका जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करती है।

हॉजिन लिंफोमा: यह लिम्फोसाइट्स नामक कोशिकाओं से लसीका तंत्र में विकसित होता है।

ब्लड कैंसर सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है और उचित उपचार की सुविधा और आपके जीवन को बचाने के लिए इसका जल्द पता लगाना बहुत महत्वपूर्ण है। ब्लड कैंसर के कुछ सामान्य लक्षण यहां दिए गए हैं।

सीने में दर्द या खांसी।

बार-बार संक्रमण।

तेज बुखार या ठंड लगना। कारण पर्याप्त सफेद रक्त कोशिकाएं नहीं हैं, जिससे अधिक बार संक्रमण होता है।

अस्पष्टीकृत दाने, चोट, या खून बह रहा है।

बता दे की,त्वचा में खुजली। संभावित कारण अज्ञात रहते हैं।

भूख न लगना या जी मिचलाना।

रात को पसीना।

लगातार कमजोरी और थकान।

सांस लेने में कठिनाई।

गर्दन, बगल या कमर में सूजन, दर्द रहित लिम्फ नोड्स।

Related News