काली मिर्च का सेवन न केवल अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखता है बल्कि प्रतिरक्षा को भी बढ़ाता है, जो लोगों को वायरल संक्रमण से बचने में मदद करता है। काली मिर्च खांसी, सर्दी, पाचन में मदद करती है। इतना ही नहीं, यह उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि काली मिर्च भी बालों के लिए फायदेमंद हो सकती है? हां, अगर आपके सिर पर रूसी है और बाल बहुत तेजी से गिर रहे हैं, तो काली मिर्च इस समस्या से छुटकारा दिला सकती है।

साथ ही काली मिर्च सफेद बालों को काला करने में आपकी मदद कर सकती है। आइए हम आपको बताते हैं कि आपके बालों में काली मिर्च लगाने से आपको क्या फायदा हो सकता है और आप कैसे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप सफेद बालों से परेशान हैं, तो आप अपने बालों में काली मिर्च के साथ दही से बना हेयर पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। काली मिर्च बालों के समय से पहले झड़ने से रोकता है, क्योंकि यह तांबे में समृद्ध है। दही आपके बालों को मॉइस्चराइज़ करता है और विटामिन सी की कमी को दूर करता है।

इस हेयर पैक को बनाने के लिए आपको एक कटोरी में 1 कप दही लेने की आवश्यकता है। फिर 2 टीस्पून मिर्च पाउडर डालें और मिलाएं। फिर इसमें एक चम्मच शहद डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस हेयर पैक को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे के बाद, अपने बालों को शैम्पू से धो लें। मौसम बदलते ही बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप काली मिर्च और जैतून के तेल से सिर और बालों की मालिश कर सकते हैं।

अगर आप हफ्ते में दो बार इस नुस्खे को आजमाते हैं तो आप रूसी से छुटकारा पा सकते हैं। बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच काली मिर्च पाउडर डालें। फिर कुंवारी जैतून का तेल जोड़ें और मिश्रण अच्छी तरह से। फिर दो बड़े चम्मच नींबू का रस डालें और मिलाएँ। अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और 1 घंटे या रात भर के लिए छोड़ दें। अगले दिन आप अपने बालों को शैम्पू से धो लें। यह आपको रूसी को रोकने में मदद करेगा।

Related News