हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती हैं ये तो हम सभी जानते हैं। खासकर हरी पत्तेदार सब्जियां। यह सच भी है, लेकिन हम अक्सर अपने आहार में कुछ चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं। यानी ऐसी चीजें शामिल न करें जो दिखने में काली हों। वैसे तो कई काले खाद्य पदार्थ हैं, जो कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, लेकिन वे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें कई पोषक तत्व होते हैं जो मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। आइए जानें ब्लैक फूड्स और उनके फायदों के बारे में- काला चावल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इनमें एंथोसायनिन का उच्चतम स्तर होता है, जिसके कई फायदे हैं।

वजन घटाने के घरेलू उपाय – मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे के बारे में पढ़ें!

जर्नल ऑफ इंटरनेशनल इम्यूनोफार्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि काले चावल में पाया जाने वाला मुख्य एंथोसायनिन CG3 है। यह सूजन को कम करने में सबसे प्रभावी और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट में से एक माना जाता है। दरअसल, जब चावल की भूसी और चोकर को हटा दिया जाता है, तो कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। इंडिगो हर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार क्योंकि ब्लैक राइस इस बाहरी आवरण को बरकरार रखता है। जैसे, यह फाइबर सहित कई अन्य पोषक तत्वों को बरकरार रखता है।

यह टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम कर सकता है, वजन को नियंत्रित कर सकता है और पाचन तंत्र को साफ और स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। काले लहसुन के बारे में एक अद्भुत बात यह है कि इसमें रोजाना इस्तेमाल होने वाले लहसुन की तुलना में दोगुना एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है। ऐसे में यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। काला लहसुन खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने, वायरल संक्रमण से लड़ने और कैंसर के खतरे को कम करने के लिए जाना जाता है। जब पोषण और स्वास्थ्य लाभ की बात आती है तो ब्लैकबेरी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। इसके स्वास्थ्य लाभों में नियमित मासिक धर्म को बनाए रखना, सूजन को कम करना, त्वचा में सुधार करना और संभवतः कैंसर के विकास को रोकना शामिल है।

Best Easy Weight Loss Tips That Are Actually Evidence Based - ये हैं वजन  घटाने के अचूक उपाय, मोटापा कम करने के इस वैज्ञानिक तरीके का नहीं है कोई  तोड़ - Amar

एक ग्राउंड-आधारित रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्लैक टी में पॉलीफेनोल्स कोशिका क्षति को कम करने और मुक्त कणों को हटाने में मदद करते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि इसके सेवन से बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने और मोटापे और मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। नेचुरली सेवी की एक रिपोर्ट के अनुसार, काली अंजीर पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है और रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। इनमें पाए जाने वाले उच्च फाइबर सामग्री बेहतर पाचन में मदद करते हैं। वजन घटाने में भी मदद करता है। कुछ शोधों से यह भी पता चला है कि अंजीर में कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है।

Related News