"दुनिया का सबसे पतला सोना" एक नख से 1 मिलियन गुना पतला है - और इतना पतला है, इसे "दो आयामी" माना जाता है। इसे बनाने वाले शोधकर्ताओं ने माइक्रोस्कोप के तहत इसके हरे रंग के रंग और दांतेदार आकार के लिए सोने को "नैनोसेड" कहा। एडवांस्ड साइंस जर्नल में (अगस्त 6) पर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह मुश्किल से दिखाई देने वाला ब्लिंग है, जो सोने का सबसे पतला रूप है।

आधिकारिक माप 0.47 नैनोमीटर है, संभव है क्योंकि सोना एक दूसरे के ऊपर बैठे दो परमाणुओं से बना है।

लीड्स विश्वविद्यालय में अपने रचनाकारों के अनुसार इस क्रांतिकारी सामग्री का उपयोग नई तकनीक बनाने और औद्योगिक प्रक्रियाओं को गति देने के लिए किया जा सकता है।

शोधकर्ताओं ने सोने और सोडियम के पानी के मिश्रण सहित अन्य रसायनों के कॉकटेल के साथ मिथाइल ऑरेंज नामक घोल को मिला कर इस चमकदार नैनोसाइवे को बनाया।

सोना अपकेंद्रित पत्तियों में अलग हो गया जो मिश्रण में एक अपकेंद्रित्र में मिश्रण के बाद 2 परमाणु मोटे थे। बाद के लैब परीक्षणों से पता चला कि ये पत्ते रासायनिक प्रतिक्रियाओं को तेज करने में प्रभावी थे, जिससे आज प्रौद्योगिकी और चिकित्सा में उपयोग किए जाने वाले सोने के नैनोकणों के थोक रूपों के लिए एक व्यवहार्य प्रतिस्थापन किया गया है, शोधकर्ताओं ने लिखा है।

Related News