देश के सबसे बड़े और चर्चित रिएलिटी शो बीग बॉस का 16वां सीजन जारी है, बिग बॉस 16 का हिस्सा बनने वाली सौंदर्य अपनी डाइट और फिटनेस को लेकर सीरियस रहती हैं और फिट रहने के लिए एक स्पेशल डाइट का रूटीन फॉलो करती है,और इसलिए उन्हें खुद चीजें पकाना पसंद है, विदेश में घूमने के दौरान भी वे डाइट से समझौता नहीं करती है और उसका सटीक उदाहरण है ये उनका पोस्ट इसमें उन्होंने वेगड और वेजिटेरियन फूड का महत्व बताया है,

दरअसल हम वेगन डाइट की बात कर रहे हैं और इसके लिए सौंदर्य पहले भी कई चीजें शेयर कर चुकी हैं, चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिये बताते हैं कि सौंदर्य की परफेक्ट का राज माने जाने वाली वेगन डाइट क्या होती है और इसके क्या-क्या फायदे हैं।

इस डाइट में फल, सब्जियां, अनाज, मेवे वगैरह शामिल होते हैं और इसमें दूध की जगह सोयाबीन या बादाम का दूध ले सकते हैं,वहीं आप खाना बनाने के लिए घी की जगह ऑलिव ऑयल, तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वीगन डाइट टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है. और साथ ही वीगन डाइट आपके शुगर को कंट्रोल में रखता है और प्लांट बेस्ट प्रोटीन खाने से आपकी किडनी खराब होने का खतरा कम हो जाता है,ताजे- फल और हरी सब्जियां खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल कम होता है और हृदय संबंधी बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है।

इस डाइट को वजन कम करने में बेस्ट माना जाता है और वजन कम करना आजकल एक ट्रेंड या फैशन है और इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस समय वेगन डाइट का क्या महत्व है।

इस तरह की डाइट को आजकल इंडस्ट्री ही नहीं आम लोग भी फॉलो करते हैं,वजन कम करने और एक्टिव रखने में मददगार वेगन डाइट को फॉलो करने का एक स्पेशल तरीका होता है. इस तरह की डाइट में पशु या उनके जरिए तैयार किए जाने वाले प्रोडक्ट्स शामिल नहीं होते,वेगन डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, घी, दही, पनीर व अन्य को शामिल करने की मनाही होती है, बता दे इसे अधिकतर लोग वेजिटेरियन डाइट भी कहते हैं, लेकिन टेक्निकली इस डाइट में प्रोटीन वाले फूड्स को खाने की मनाही होती है।
इस तरह की डाइट में सिर्फ और सिर्फ पेड़-पौधों से मिलने वाले खाद्य पदार्थों का ही सेवन किया जाता है।

Related News