भारतीय रेलवे में कार्यरत लाखों कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। रेलवे बोर्ड की ओर से भारतीय रेलवे में कार्यरत लाखों कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया गया है.


रेलवे बोर्ड के वेतन आयोग-VII और एचआरएमएस के उप निदेशक जया कुमार की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि रेलवे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को संशोधित किया गया है, जो 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी है.

1 जनवरी, 2023 से प्रभावी

सोशल मीडिया पर वायरल रेलवे बोर्ड द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार रेल मंत्रालय द्वारा रेल कर्मचारियों के संशोधित महंगाई भत्ते के संबंध में 4 अक्टूबर 2022 को एक पत्र जारी किया गया था, जिसमें कहा गया है कि राष्ट्रपति की ओर से यह निर्णय लिया गया है. रेल कर्मचारियों को मंहगाई भत्ता देने बाबत। यह महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2023 से प्रभावी है।

कितना फायदा होगा

रेलवे बोर्ड के सर्कुलर में कहा गया है कि रेलवे कर्मचारियों के वेतन में महंगाई भत्ता पहले के 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी करने का फैसला किया गया है. इसके अलावा, इस परिपत्र में यह भी कहा गया है कि संशोधित वेतन संरचना में 'मूल वेतन' शब्द का अर्थ सरकार द्वारा स्वीकृत 7वें सीपीसी की सिफारिशों के अनुसार वेतन मैट्रिक्स में निर्धारित स्तर पर आहरित वेतन है, लेकिन इसमें विशेष वेतन जैसा कोई अन्य वेतन शामिल नहीं होगा। आदि। माल के रूप में वेतन शामिल नहीं है।

क्या मान्य नहीं होगा

रेलवे बोर्ड के सर्कुलर के अनुसार, महंगाई भत्ता कर्मचारियों के वेतन का हिस्सा बना रहेगा और इसे नियम 1303 (FR 9(21)), भारतीय रेलवे स्थापना कोड, वॉल्यूम के दायरे में लाया जाएगा। II (छठा संस्करण - 1987) दूसरा पुनर्मुद्रण 2005 वेतन के रूप में नहीं माना जाएगा। इसमें कहा गया है कि 50 पैसे और उससे अधिक के अंश वाले महंगाई भत्ते के भुगतान को अगले उच्च रुपये में बंद किया जा सकता है और 50 पैसे से कम के अंशों को नजरअंदाज किया जा सकता है।

Related News