कोरोना वायरस को लेकर वैज्ञानिक तरह तरह के परिक्षण कर रहे हैं और अब एक ताजा अध्यन्न में चीन ने इस बात का खुलासा किया है कि किस ब्लड ग्रुप वालों को सबसे ज्यादा कोरोना वायरस होने का खतरा रहता है।

हालिया अध्यन्न के अनुसार A ब्लड ग्रुप वालों को इस वायरस के संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा होता है और O ब्लड ग्रुप वालों को इसका खतरा सबसे कम होता है।

gulfnews.com'साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' के हवाले से गल्फ न्यूज़ में प्रकाशित इस रिपोर्ट में उन लोगों का ब्लड सैंपल लिया गया जो इस वायरस से ग्रस्त हुए।

इस अध्ययन में वुहान और शेंझेंन के 2,000 कोरोना संक्रमित मरीजों का सैंपल लिया गया और पाया गया कि A ब्लड ग्रुप के लोगों पर इस वायरस का असर सबसे ज्यादा हुआ जबकि O ग्रुप वाले इस वायरस से सबसे कम संक्रमित हुए।

लेकिन इसका ये मतलब जरा भी नहीं है कि O वालों को सावधानियां बरतने की जरूरत नहीं है। उन्हें भी इतनी ही सावधानियां बरतनी होगी जितनी किसी अन्य ब्लड ग्रुप वालों को बरतनी होती है।

युएस नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी के अनुसार भारत में O ब्लड ग्रुप वाले 37.12 प्रतिशत लोग इस से अफेक्ट हुए जबकि B ग्रुप के लोगों का फिसद 32.26 रहा। A ग्रुप के 22.88 फीसदी लोगों को ये वायरस ने अफेक्ट किया जबकि AB ब्लड ग्रुप के लोगों का फिसद 7.74 हैं।

Related News