आज भारत बंद के कारण दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के कई महत्वपूर्ण मार्गों और सीमाओं पर भारी भीड़भाड़ हो गई है। कुछ मार्गों पर सुरक्षा चौकियों के कारण यातायात हो रहा है, जिससे वाहनों का प्रवाह काफी धीमा हो रहा है।

भारत बंद का आह्वान संयुक्त किसान मोर्चा ने किया है, जो 40 से अधिक किसान संघों की छतरी है। इसके कारण, दिल्ली एनसीआर में कुछ विरोध स्थलों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है, जिससे राज्य की प्रमुख सीमाओं पर भारी ट्रैफिक जाम हो गया है।

रिपोर्टों के अनुसार, दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर एक बड़ा यातायात अवरोध है, क्योंकि सिक्योरिटी ने बैरिकेडिंग लगा दी है और राष्ट्रीय राजधानी के अंदर और बाहर सभी कारों की जाँच कर रही है। सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक कार्यालय समय के दौरान यातायात की आवाजाही प्रमुख रूप से प्रभावित रही।

इसी तरह, दिल्ली नोएडा डायरेक्ट (डीएनडी) फ्लाईओवर पर एक बड़ा ट्रैफिक ब्लॉक देखा गया, जो उत्तर प्रदेश को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ता है। चल रहे भारत बंद के कारण, प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली में सड़कों के बड़े हिस्से को अवरुद्ध कर दिया है, जिससे ट्रैफिक जाम हो गया है।

केंद्र के तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे SKM ने आज भारत बंद का आह्वान किया है। भारत बंद आज सुबह छह बजे से शुरू होकर शाम चार बजे तक चलेगा। किसानों के विरोध के एक साल पूरे होने पर सैकड़ों किसानों ने दिल्ली और हरियाणा के कुछ हिस्सों में प्रमुख राजमार्गों को अवरुद्ध कर दिया है।

अमृतसर में कई प्रदर्शनकारी ट्रेन की पटरियों पर बैठे भी देखे गए। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, किसान संगठनों द्वारा आज बुलाए गए भारत बंद के समर्थन में, अमृतसर में पंजाब के देवीदासपुरा गांव में तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे प्रदर्शनकारी रेलवे ट्रैक पर बैठे थे।

हालांकि दिल्ली और हरियाणा को जोड़ने वाले NH 1 सहित दिल्ली की अधिकांश सड़कें बंद कर दी गई हैं, लेकिन आपातकालीन सेवाएं अभी भी हमेशा की तरह चलती रहेंगी। एम्बुलेंस, सब्जी और दूध के वाहन अपने सामान्य समय के अनुसार चलेंगे, और आपातकालीन प्रतिष्ठान, आवश्यक सेवाएं जैसे अस्पताल, डॉक्टर के क्लीनिक, मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे।

Related News