जब कोलेस्ट्रॉल उच्च स्तर पर जमा हो जाता है, तो धमनियां सिकुड़ जाती हैं जिससे रक्त प्रवाह में बाधा उत्पन्न होती है। आहार में वसायुक्त भोजन का सेवन कम करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने के लिए किसी को ऐसे भोजन का सेवन सीमित करना होगा जिसमें संतृप्त वसा (मांस, डेयरी उत्पाद, चॉकलेट, पके हुए सामान, गहरे तले हुए और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ), ट्रांस वसा (तले और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ) और कोलेस्ट्रॉल (पशु खाद्य पदार्थों में मौजूद) शामिल हों।

हृदय रोग वाले लोगों के लिए, समय पर दवाओं के अलावा, उनके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए आहार नियंत्रण अनिवार्य है। कुछ सुपर फ़ूड जो स्वाभाविक रूप से कोलेस्ट्रॉल को कम करने और उसे नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं, वे हैं:

1. साबुत अनाज
ये फाइबर और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के समृद्ध स्रोत हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने और स्वस्थ हृदय को बनाए रखने में मदद करते हैं। सफेद, परिष्कृत उत्पादों से बचें जो पोषण में कम हैं और समग्र स्वास्थ्य और हृदय के लिए हानिकारक हैं।

2. कम वसा वाला प्रोटीन
लीन मीट, त्वचा रहित चिकन, मछली, कम वसा वाले डेयरी आइटम और अंडे में कुछ बेहतरीन प्रोटीन स्रोत होते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ मछलियाँ ओमेगा -3 फैटी एसिड के समृद्ध स्रोत हैं जो रक्त वसा को कम करती हैं जिन्हें ट्राइग्लिसराइड्स कहा जाता है। अखरोट और सोयाबीन भी अच्छे स्रोत हैं। अंडे की बात करें तो ओमेगा -3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत होने के नाते, नवीनतम शोध से संकेत मिलता है कि वे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित नहीं करते हैं।

3. फल और सब्जियां
फल और सब्जियां भी फाइबर से भरपूर होती हैं, और कुछ प्रकार के फाइबर आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। फाइबर कुछ कोलेस्ट्रॉल को आंतों से रक्त प्रवाह में अवशोषित होने से रोकने में मदद करता है। इस प्रकार के फाइबर में दालें जैसे सेम, मटर और मसूर विशेष रूप से उच्च होते हैं। शकरकंद, ऑबर्जिन, भिंडी (महिलाओं की उंगलियां), ब्रोकोली, सेब, स्ट्रॉबेरी और प्रून भी अच्छे विकल्प हैं। डिब्बाबंद या गैर-मौसमी किस्मों के बजाय ताजी, मौसमी किस्में हमेशा सबसे अच्छी होती हैं।

4. मेवे
मेवे असंतृप्त वसा के अच्छे स्रोत होते हैं और संतृप्त वसा में कम होते हैं, एक मिश्रण जो आपके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है। इनमें फाइबर होता है जो आंत से रक्त प्रवाह में अवशोषित होने वाले कुछ कोलेस्ट्रॉल को अवरुद्ध करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, पोटेशियम, प्राकृतिक पौधे स्टेरोल और अन्य पौधे पोषक तत्व जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

5. जई और जौ
ओट्स और जौ अनाज हैं जो बीटा ग्लूकेन नामक एक प्रकार के फाइबर से भरपूर होते हैं - स्वस्थ आहार और जीवनशैली के हिस्से के रूप में रोजाना 3 ग्राम बीटा-ग्लूकन, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। जब आप बीटा ग्लूकेन खाते हैं, तो यह एक जेल बनाता है जो आंतों में कोलेस्ट्रॉल युक्त पित्त एसिड को बांधता है। यह आपके रक्त में आंत से अवशोषित कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को सीमित करने में मदद करता है। आपके जिगर को अधिक पित्त बनाने के लिए आपके रक्त से अधिक कोलेस्ट्रॉल लेना पड़ता है, जो आपके रक्त कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

6. स्वस्थ तेल
जैतून का तेल और सरसों का तेल कुछ स्वास्थ्यप्रद प्रकार के तेल हैं जिनमें असंतृप्त वसा होती है और यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। नारियल और ताड़ के तेल से बचें, क्योंकि अन्य वनस्पति तेलों के विपरीत, वे संतृप्त वसा में उच्च होते हैं। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके अस्वास्थ्यकर वसा के सेवन पर अंकुश लगाना है। मक्खन, पनीर और संतृप्त या रिफाइंड तेलों का कम सेवन करें। हाइड्रोजनीकृत तेलों से बचें। इसके बजाय, मछली और अलसी जैसे ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ चुनें।

Related News