हम जानते हैं कि बारह महीनों में 3 मुख्य ऋतुएँ होती हैं। सर्दी, गर्मी, मानसून। सर्दियों का सबसे खूबसूरत मौसम होता है। सर्दी का मौसम हीलिंग का मौसम होता है। लोग कहते हैं कि अगर पुराने लोगों को सर्दी से छुटकारा मिलता है, तो उन्हें पूरे साल से छुटकारा मिल जाता है। सर्दियों के शांत वातावरण का आनंद लेने का मौसम है। लोग कहते हैं कि यदि सर्दियों में स्वास्थ्य का निर्माण किया जाता है, तो पूरे वर्ष बीमारियों का सामना करने की आवश्यकता नहीं है।

हर साल, सर्दी युवा और बूढ़े लोगों के लिए स्वस्थ जीवन का मंत्र देती है, आसानी से पच जाता है। सर्दियों में हरी सब्जियां खानी चाहिए, दूध और घी ज्यादा लेना चाहिए क्योंकि मानसून सर्दियों में सब्जियां भी बेहतर होती हैं। इसलिए आपको रोज सुबह ताजा सब्जी का सूप पीना चाहिए जैसे टमाटर, बीट्स, पालक, दूध आदि जो पौष्टिक होते हैं जो चेहरे की चमक बढ़ा सकते हैं। सर्दियों की ठंड में, गर्म खाने का मज़ा ही कुछ और है।

सर्दियों में, न केवल स्वस्थ आहार के लिए, बल्कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी व्यायाम करना आवश्यक है। यदि सर्दियों की शुरुआत से ठंड है, तो सुबह सूर्योदय से पहले व्यायाम के लिए बाहर जाना चाहिए। सर्दियों में घी खाने से अपच नहीं होती है क्योंकि सर्दियों में सभी भारी खाद्य पदार्थ आसानी से पच जाते हैं। सर्दियों में यात्रा करने का मज़ा भी कुछ अलग है। लोग सर्दियों में भी ट्रेकिंग करना पसंद करते हैं।

उन्हें सर्दियों में फैशन की चिंता किए बिना अपने शरीर की सुरक्षा के लिए गर्म कपड़े पहनने चाहिए। अगर हम अपने शरीर की रक्षा नहीं करते हैं, तो हम ठंड के कारण बीमार पड़ सकते हैं। जिन लोगों को उच्च रक्तचाप है, या अधिक वजन वाले हैं, उनके लिए यह वजन कम करने और स्वस्थ होने का एक अमूल्य अवसर है।

Related News