सभी जानते हैं कि कॉफी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। लेकिन अगर यह कॉफी आपकी स्पोर्ट्स फिटनेस और खेलने के तरीके में सुधार लाती है, तो क्या कहना है। शोध से पता चला है कि कैफीन के बिना कॉफी पीने से आपको बेहतर चक्र लगाने में मदद मिल सकती है। ब्रिटेन में कोवेंट्री विश्वविद्यालय के एक शोध दल ने 12 पुरुषों और 12 महिलाओं पर शोध करने के बाद इस खोज की सूचना दी। शोध के दौरान, यह पाया गया कि कैफीन मुक्त कॉफी पीने से पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए साइकिल चलाने में केवल नौ सेकंड और छह सेकंड का अंतर दिखाई दिया।

इस शोध के परिणामों की बात करें तो कॉफी पीने के बाद महिला और पुरुष एक ही तरह का काम करते पाए जाते हैं। शोध के लाभों की खोज के बाद, व्यायाम से पहले या योग से पहले कॉफी पी.वी. स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी। इसके अलावा, बढ़ती उम्र के साथ कॉफी पीना आपके बढ़ते शरीर के लिए भी प्रभावी हो सकता है। चेहरे की नमी, गालों पर दाने या काले घेरे जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। कॉफी पीने से आपकी आंखों के नीचे काले घेरे के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद मिलती है।

जिन लोगों को डायबिटीज है, उनके लिए फायदेमंद साबित। यदि मधुमेह रोगी एक दिन में 2 कप कॉफी पीते हैं, तो टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम हो जाता है। अगर आपको त्वचा कैंसर है, तो कॉफी पीना आपके लिए प्रभावी हो सकता है। शोध के अनुसार, महिलाओं में कॉफ़ी के सेवन से सर्वाइकल कैंसर में 3% की कमी देखी गई है। लिवर कैंसर के खतरे को कम करने में भी कॉफी फायदेमंद है।

अगर आपने बहुत अधिक शराब पी ली है और अगले दिन आपके पास हैंगओवर है, तो एक कप ब्लैक कॉफी आपके हैंगओवर को तुरंत गायब कर सकती है। यहां तक ​​कि जो लोग हैंगओवर सिरदर्द और माइग्रेन से पीड़ित हैं, उनके लिए कॉफी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा। जो लोग हर दिन कॉफी पीते हैं उन्हें दिल के दौरे का खतरा कम होता है। दिन में 3 बार कॉफ़ी पी.वी. दिल से संबंधित सभी बीमारियों को 21% तक कम करने में सहायक है।

Related News