आप भी यदि मांसाहारी खाना- चिकन, मटन खाना बहुत पसंद करते हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। लोग मांसाहारी भोजन करना पसंद करते हैं, अगर वे बस चलते हैं तो उन्हें प्रतिदिन मांस और मांसाहारी भोजन करना चाहिए। बता दे की, कोई शक नहीं कि मांस प्रोटीन का एक जबरदस्त स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ आयरन, जिंक, विटामिन और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होता है और कई तरह से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। बता दे की, आप भी उन लोगों में से हैं जो रोज मीट खाते हैं तो आज ही इस आदत को बदल लें, आप 9 खतरनाक बीमारियों जैसे दिल से जुड़ी बीमारियां, डायबिटीज और निमोनिया के शिकार हो सकते हैं।

अगर कोई व्यक्ति सप्ताह में 3 दिन या उससे अधिक समय तक रेड मीट, प्रोसेस्ड मीट और पोल्ट्री मीट का सेवन करता है, तो उसे 9 तरह की बीमारियों के होने का खतरा होता है। अधिक मांस खाने का संबंध 25 गैर-कैंसर रोगों से है, जिसके कारण अधिकांश लोग अस्पतालों में भर्ती हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, जो लोग एक ही असंसाधित रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट खाते थे, उनमें इस्केमिक हृदय रोग, निमोनिया, डायवर्टीकुलर रोग, कोलन पॉलीप्स और मधुमेह विकसित होने का अधिक खतरा था। जो लोग अधिक पोल्ट्री मीट खाते थे, उनमें गैस्ट्रो-ओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (जीईआरडी), गैस्ट्राइटिस, डुओडेनाइटिस, डायवर्टीकुलर डिजीज, गॉल ब्लैडर डिजीज और डायबिटीज होने का खतरा अधिक था। जो लोग प्रतिदिन 70 ग्राम असंसाधित लाल मांस और प्रसंस्कृत मांस का सेवन करते थे, उनमें हृदय रोग का जोखिम 15 प्रतिशत अधिक था और मधुमेह होने का 30 प्रतिशत अधिक जोखिम था।

Related News