टा लकड़ी के टुकड़े होते हैं जो आपकी त्वचा में पंचर कर सकते हैं और फंस सकते हैं। हां, इनका फंस जाना आम बात है, मगर ये बहुत ही दर्दनाक होते हैं। बता दे की, कई मामलों में, आप घर पर सुरक्षित रूप से कांटा निकाल सकते हैं। चोट संक्रमित हो जाती है या यदि आप इसे स्वयं नहीं हटा सकते हैं, तो आपको डॉक्टर को देखने की आवश्यकता होगी। समय के साथ यह नासूर बन सकता है। अब आज हम आपको बताएंगे कि छींटे या कांटे को कैसे हटाया जाए और हमें किस समय पेशेवर चिकित्सा स्वास्थ्य की आवश्यकता है?

चरण 1: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, आप पहले अपने हाथ और प्रभावित क्षेत्र को गर्म, साबुन के पानी से धो लें। ऐसा करने से संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी, क्योंकि एक किरच तकनीकी रूप से एक खुला घाव है। जिसके अलावा, कांटा हटाने से पहले हमेशा इसका सावधानीपूर्वक निरीक्षण करें। यह आपकी त्वचा में कैसे प्रवेश करता है, किस दिशा में जा रहा है, और क्या इसका कोई हिस्सा आपकी त्वचा के बाहर फैला हुआ है। जिसके बाद आपको अच्छी रोशनी और एक छोटा गिलास लेना है जो आपको कांटे को बेहतर ढंग से देखने में मदद करेगा। ध्यान रखें कि कभी भी हुक या हुक को दबाकर बाहर निकालने की कोशिश न करें।

चिमटी- बता दे की, आपको चिमटी, रबिंग अल्कोहल और कॉटन बॉल लेनी है। इसके बाद पहले कॉटन बॉल से रबिंग अल्कोहल लगाकर चिमटी को डिसइंफेक्ट कर लें। चिमटी का उपयोग जाल के उस हिस्से को पकड़ने के लिए करें जो बाहर चिपका हुआ है। हालाँकि, उसे उसी दिशा में खींचना सुनिश्चित करें जिस दिशा में वह गया था। अब पहले कॉटन बॉल से रबिंग अल्कोहल लगाकर सुई और चिमटी को कीटाणुरहित करें। उसके बाद, अपनी त्वचा को धीरे से उठाएं या तोड़ें जहां से चोट लगी हो ताकि आप जाल तक पहुंच सकें। फिर एक बार जब आप इसके हिस्से को पकड़ लेते हैं, तो इसे उसी दिशा में खींचने के लिए चिमटी का उपयोग करें जिस दिशा में वह गया था।

टेप - बहुत चिपचिपे टेप की आवश्यकता होती है, जैसे पैकिंग टेप या डक्ट टेप। अब स्प्लिंटर को पकड़ने के लिए प्रभावित क्षेत्र को टेप से बहुत धीरे से छुएं। जिसके बाद इसे टेप से चिपकाने के लिए धीरे-धीरे आगे बढ़ें। एक बार जब कांटा टेप से जुड़ जाता है, तो धीरे से टेप को अपनी त्वचा से हटा दें। इसका मतलब है कि टेप के साथ डोरी या काँटा भी हटा दिया जाएगा।

Related News