सुपारी का इस्तेमाल पान और गुटखा में ज्यादा किया जाता है और कई लोग इसे खाने से कतराते हैं. इसे खाने से कई समस्याओं से निजात मिलती है। पूजा-पाठ या धार्मिक कार्यक्रमों में भी इसका प्रयोग बहुत शुभ माना जाता है। आज के समय में ज्यादातर लोग स्वास्थ्य के लिए सुपारी का उपयोग जानते हैं, मगर क्या आप जानते हैं कि यह स्वास्थ्य संबंधी कई फायदे प्रदान कर सकता है। आज हम आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

मुंह के छाले- आपको बता दें कि मुंह में छाले होने पर सुपारी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। जी हाँ, इसके लिए आप सुपारी, नारियल और सोंठ का काढ़ा बनाकर गरारे कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगी।

पेट के कीड़े- अगर पेट में कीड़े हों तो सुपारी का काढ़ा बनाकर पीने से यह खत्म हो जाती है। इतना ही नहीं सुपारी के फल का रस पीने से पेट में मौजूद कीड़ों को भी खत्म किया जा सकता है। ऐसा हफ्ते में एक बार करें।

उल्टी- सुपारी से उल्टी को रोका जा सकता है। दरअसल इसके लिए सुपारी, हल्दी और चीनी मिलाकर इसे खाने से उल्टी बंद हो जाएगी. वहीं, उल्टी को रोकने के लिए आप सुपारी को दूसरे तरीके से भी खा सकते हैं। आप जले हुए सुपारी के चूर्ण को पानी में डालकर उसमें नीम की छाल को गर्म कर लें। अब यह पानी लें। इससे उल्टी भी बंद हो सकती है।

दांत दर्द- आज के समय में बहुत से लोग दांत दर्द से परेशान रहते हैं और लौंग को इसके लिए सबसे अच्छी सामग्री माना जाता है, हालांकि इससे राहत पाने के लिए आप सुपारी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए जली हुई सुपारी के चूर्ण में खादिर मिलाकर दांतों पर मलें।

Related News