मच्छरों ने मानसून के आने के साथ शहर में वापसी की है, जिससे स्थानीय लोगों में दहशत है। निचली कॉलोनियों में नालियों का ओवरफ्लो और बाढ़ की समस्या समस्या को और बढ़ा रही है। बता दे की, शाम के समय लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. “बारिश ने मौसम में ठंडक ला दी मगर उसके साथ मच्छरों का खतरा आ गया। हम सूर्यास्त के बाद दरवाजे या खिड़कियां खोलने में असमर्थ हैं। मगर आप चिंता न करें इन तरीकों को अपनाकर इन मच्छरों को अपने घर से दूर रखें और अपने बच्चों और परिवार के अन्य सदस्यों को इन कीटाणुओं से बचाएं।

प्राकृतिक पौधों और झाड़ियों का प्रयोग करें- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, तुलसी में कई औषधीय गुणों का उल्लेख किया गया है, उनमें से एक में मच्छरों को आपके घर में प्रवेश करने से रोकना शामिल है। इसलिए, आप अपने प्रियजनों के साथ बेफिक्र समय बिताने के लिए हमेशा अपने घर के बाहर या अंदर तुलसी का पौधा लगा सकते हैं।

मच्छर भगाने वाले स्प्रे और क्रीम का उपयोग करें - यह मच्छर भगाने वाले का उपयोग करके किसी भी प्रकार के हानिकारक मच्छरों से खुद को दूर रखने के लिए सबसे आसान और 99.9% सुनिश्चित तरीकों में से एक है। यह मच्छर विकर्षक आपकी यात्रा किट में आसानी से फिट हो जाता है और स्प्रे, क्रीम, जेल, रिस्टबैंड, पैच और रोल-ऑन के रूप में उपलब्ध है।

सुरक्षित प्रवेश और बाहर: बता दे की, बाहरी दीवारों में किसी भी दरार या दरवाजे, पाइपलाइन आदि के आसपास मौजूद छोटे अंतराल को बंद कर दें। अपने घर के दरवाजे और खिड़कियों पर तार जाल और स्क्रीन स्थापित करें। मच्छरों और पिस्सू को अपने घर में प्रवेश करने से रोकने का सबसे आसान तरीका है और यहां तक ​​कि आपको बिना किसी रुकावट के ताजी हवा का आनंद लेने देता है।

लहसुन का प्रयोग करें - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, लहसुन में कुछ ऐसे तत्व होने के लिए वैज्ञानिक रूप से सिद्ध किया गया है जो इसे सबसे अच्छे प्राकृतिक मच्छर भगाने वाले में से एक बनाते हैं। लहसुन का तीखा स्वाद और गंध हम सभी जानते हैं और यही गंध मच्छरों को दूर रखने का तरीका है।

बकाया पानी साफ करें- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, हमेशा अपने यार्ड या इलाके के चारों ओर देखें कि कहीं पानी जमा तो नहीं है। बारिश के कारण अप्रयुक्त टायरों, बर्तनों, छेदों, कूड़ेदानों और किसी भी अन्य सामग्री जो उपयोग में नहीं हैं, के अंदर अतिरिक्त पानी भर जाता है। मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए इन जगहों को तुरंत साफ करें दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें।

प्राकृतिक तेल जैसे नीम का तेल, लैवेंडर का तेल, या नीलगिरी का तेल कुछ अन्य प्रभावी प्राकृतिक कीट विकर्षक हैं। कमरे में छिड़काव या त्वचा पर लगाने पर उनकी तेज गंध कीड़ों को दूर खींचती है।

Related News