उदयपुर भव्य शहरों में से एक है और अपनी अनूठी स्थलाकृति के लिए पूरे भारत में विशेष है। यह कई झीलों के कारण लोकप्रिय रूप से 'झीलों के शहर' के रूप में जाना जाता है, जो इस जगह के आकर्षण को बढ़ाते हुए अधिकांश क्षेत्र को भर देते हैं। उदयपुर को कभी-कभी 'पूर्व का वेनिस' माना जाता है। उदयपुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह निम्नलिखित हैं।

पिछोला झील: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, उदयपुर की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी झीलों में से एक, पिछोला झील ऊंचे महलों, मंदिरों और स्नान घाटों से घिरी हुई है। पिछोला झील में नौका विहार उदयपुर में सबसे लोकप्रिय चीज है। सिटी पैलेस से आने पर रामेश्वर घाट से नाव आसानी से उपलब्ध हो जाती है। नहीं तो लाल घाट से नाव की यात्रा करें।

जग मंदिर: लेक गार्डन पैलेस के रूप में भी जाना जाता है, जग मंदिर पिछोला झील में एक द्वीप पर स्थित है। यह कभी शाही परिवार का ग्रीष्मकालीन रिसॉर्ट था। भव्य महल में देखने लायक कुछ प्रभावशाली संरचनाएं हैं। जग मंदिर में केवल नाव से ही जाया जा सकता है।

जगदीश मंदिर: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यह उदयपुर और उसके आसपास के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यह जगन्नाथ के रूप में भगवान विष्णु को समर्पित है। यह मंदिर अपनी आकर्षक स्थापत्य कला के लिए भी प्रसिद्ध है। जगदीश मंदिर सिटी पैलेस के बड़ी पोल प्रवेश द्वार से 150 मीटर की दूरी पर स्थित है और शीर्ष पर सीढ़ियों की एक सीधी उड़ान है।

सहेलियों की बड़ी: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, फतेह सागर झील के द्वीपों में से एक पर स्थित एक राजसी उद्यान, सहेलियों-की-बारी में विशाल लॉन, छायादार शांत चलने वाली गलियाँ और भव्य फव्वारे हैं।

अंबरी घाट, जिसे मांझी घाट के नाम से भी जाना जाता है, उदयपुर सबसे अच्छे और सबसे लोकप्रिय घाटों में से एक है। सुबह-सुबह, आप उदयपुर के पुराने नागरिकों के साथ शांति और एकांत पा सकते हैं जो योग करते हैं, झीलों में स्नान करते हैं और कई अन्य गतिविधियाँ करते हैं।

सज्जनगढ़ पैलेस उदयपुर के बाहरी इलाके में बांसदरा पर्वत पर स्थित है। इसे महाराणा सज्जन सिंह ने खगोलीय वेधशाला के रूप में बनवाया था। अब यह उदयपुर के क्षितिज और शहर के मनोरम दृश्य को देखने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक के रूप में कार्य करता है, विशेष रूप से सूर्यास्त के समय।

सिटी पैलेस राजस्थान का सबसे बड़ा महल है जो पिछोला झील के किनारे बना है। महल का मुख्य भाग सिटी पैलेस संग्रहालय के रूप में खुला है, जिसमें अलंकृत हॉल, शाही आंगन, एक केंद्रीय उद्यान और अन्य के बीच ज़ेनाना महल शामिल हैं।

फतेह सागर झील: 19 वीं शताब्दी के अंत में महाराणा फतेह सिंह द्वारा निर्मित, फतेहसागर झील को 'कनॉट बंड' नामक बांध के माध्यम से अपना पानी मिलता है। यहां बोटिंग, मोटर-बोटिंग और स्पीड-बोटिंग जैसी कई जल क्रीड़ा गतिविधियों में शामिल होना संभव है। झील पर ही तीन द्वीप हैं, जिनमें से दो पार्क हैं और दूसरा एक सौर वेधशाला है।

Related News