हेयर फॉलिकल्स, डैंड्रफ और सफेद बालों की समस्या आज हर किसी को परेशान कर रही है। इसके कई कारण हो सकते हैं। काले और लंबे बालों के सपने को पूरा करने के लिए अच्छी डाइट के साथ-साथ अच्छे बालों की देखभाल भी आवश्यक है, लेकिन अक्सर एक व्यक्ति अनजाने में ऐसी गलतियां कर देता है जिससे बाल अच्छे की बजाय खराब हो जाते हैं। जिस तरह से आप अपने बालों में तेल लगाते हैं वह भी बहुत मायने रखता है।

बालों में तेल लगाना बालों को पोषण देने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर समय बालों में तेल लगाना है। बालों का अत्यधिक तेल लगाना स्कैल्प के रोमछिद्रों को बंद कर देता है। यही कारण है कि हमेशा बालों पर तेल लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। कभी-कभी हम इतनी जल्दी में होते हैं कि हम अपने बाल खोलते हैं और तेल लगाना शुरू कर देते हैं, लेकिन हमें ऐसा नहीं करना चाहिए।

बालों में तेल लगाने से पहले, आपको बालों को संवारने की ज़रूरत है ताकि यह आपके बालों को न तोड़ें। बालों के टूटने की सबसे बड़ी समस्या तब पैदा होती है जब बाल जड़ों से कमजोर हो जाते हैं। जिन लोगों के बाल अधिक टूटते हैं, उन्हें रूई की मदद से बालों को छोटे वर्गों में विभाजित करके तेल लगाना चाहिए।

तेल से बालों की मालिश करते समय इसे ठंडे नहीं बल्कि ताजे तेल से लगाना चाहिए। ताकि यह बालों की जड़ों तक पहुंचे और आपको अपनी जरूरत का पोषण मिले। हमेशा अपने बालों को सुबह तेल से धोएं, तेल लगाने के बाद बालों को कभी भी टाइट नहीं बांधना चाहिए। इससे आपके बाल कमजोर हो सकते हैं और आपको रात में अपने बालों को खोलकर सोना चाहिए।

Related News