हाल ही में चारकोल का उपयोग बढ़ रहा है। शैंपू से लेकर स्क्रब तक चारकोल का इस्तेमाल किया जा सकता है। चारकोल को चेहरे पर फेस मास्क, पीलिंग मास्क, फेस वाश आदि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। चेहरे के लिए चारकोल का उपयोग करने का सबसे बड़ा कारण यह है कि यह त्वचा से विषाक्त पदार्थों को निकालता है और त्वचा को कोमल बनाता है।

चेहरे पर चारकोल लगाने के फायदे

1. प्रदूषण को हटाता है
अगर आप शहरी इलाके में रहते हैं तो आप बाहर धूल के ज्यादा संपर्क में रहते हैं, जिसका मतलब है कि प्रदूषण के कारण चेहरे पर टॉक्सिन्स जमा हो जाते हैं। रोजाना चारकोल फेस मास्क लगाने से त्वचा से टॉक्सिन्स निकल जाएंगे और चेहरे की अच्छी तरह सफाई हो जाएगी। यह विषाक्त पदार्थों के लिए एक चुंबक के रूप में कार्य करता है। इसलिए रात को सोने से पहले अपने चेहरे को चारकोल से धो लें और सो जाएं। यह त्वचा को जवां और ताजा रखता है।

2. ब्लैकहेड्स को हटाता है
अगर आप ब्लैकहेड्स से पीड़ित हैं तो चारकोल का इस्तेमाल आपको करना चाहिए। चारकोल पाउडर का पेस्ट बनाकर लगाने से ब्लैकहेड्स दूर हो जाते हैं। साथ ही चेहरे पर गहरे काले धब्बे भी हट जाते है।

3. चेहरे की सफाई
चेहरे को ठीक से साफ करने के लिए हर हफ्ते सक्रिय रूप से चारकोल फेस मास्क का इस्तेमाल करें। ऑयली फेस की समस्या वालों को इस मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करना चाहिए। वहीं रूखी त्वचा वाले लोगों को इस फेस पैक का इस्तेमाल करने के बाद कोई अच्छा मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए।

4. मुंहासों को दूर करता है
चारकोल के डिटॉक्सिफिकेशन और बेहतरीन क्लींजिंग गुणों के कारण हर दिन चारकोल मास्क लगाने से चेहरे से मुंहासे दूर हो सकते हैं। यह त्वचा को साफ करने के अलावा रोमछिद्रों को भी साफ करता है और त्वचा की चमक को बरकरार रखता है। इसके अलावा चारकोल के पेस्ट का इस्तेमाल सीधे पिंपल्स पर किया जा सकता है। ऐसा करने से पिंपल्स साफ हो जाएंगे।

5. पोर्स को कम करता है
कई बार चेहरे के पोर्स भी खुले होते हैं। इस से चेहरा अच्छा नजर नहीं आता। इस दौरान चेहरे पर चारकोल मास्क लगाने से चेहरे के खुले रोमछिद्र फिर से बंद हो जाते हैं। साथ ही अंदर से सफाई करके खुले रोमछिद्रों को भी कम करता है.

Related News